अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर भारत ने रचा इतिहास , चौथी बार बना चैंपियन

Breaking खेल देश

टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 217 रन के लक्ष्य को टीम ने आसानी से हासिल किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में वर्ल्ड कप में उतरी टीम इंडिया पूरे टूर्नमेंट में एक भी मैच नहीं हारी। भारतीय टीम के लिए BCCI ने पुरस्‍कारों का ऐलान भी किया है।

मनजोत कालरा ने 101 रनों पर नाबाद रहे

बीसीसीआई अंडर 19 भारतीय टीम के हर खिलाड़ी को 20-20 लाख रुपये देगी। इसके साथ ही भारतीय टीम के हैड कोच और क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को 50 लाख रुपये का इनाम देगी। मनजोत कालरा ने 101 और हार्विक देसाई ने 47 रनों पर नाबाद रहे। इस जीत में शुभमन गिल (31) और कप्तान पृथ्वी शॉ (29) ने बेहतरीन योगदान दिया।


मैच में भारतीय गेंदबाजों का भी दबदबा रहा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी को 216 रन पर ही समेट दिया। मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और शुभमन गिल को मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया। यह प्रदर्शन कोच द्रविड़ को भी शानदार तोहफा रहा जिन्हें आखिरकार विश्व कप ट्राफी अपने नाम करने का मौका मिला। भारत ने छह साल पहले उन्मुक्त चंद की अगुवाई में यह खिताब जीता था.


दूसरी टीमों और भारत के प्रदर्शन में जमीन आसमान का अंतर था। शॉ ( 29 ) और गिल ( 31) के विकेट जल्दी गंवाने के बाद हार्विक देसाई ( नाबाद 47 ) और कालरा ने 86 रन की साझेदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाई। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में 86 रन बनाने वाले कालरा ने एक बार फिर शानदार पारी खेली। अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए। जैसे ही देसाई ने जीत का चौका जड़ा, भारतीय खिलाड़ी मैदान पर उमड़ पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *