आखिरकार बदल ही दिया सरकार ने HUDA का नाम, अब कहिए HSVP

Breaking बिजनेस हरियाणा

Haryana Urban Development Authority यानी HUDA के नाम को हरियाणा की भाजपा सरकार ने बदलकर ‘हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण’ कर दिया है। इसे अब अंग्रेजी में भी Haryana Shahri Vikas Pradhikaran ही लिखा जाएगा, जिसका शॉर्ट फॉर्म होगा HSVP. यानी अब हरियाणा के हर शहर में सेक्टर HSVP Sector कहलाएंगे, और हुडा ग्राउंड्स भी अब एचएसवीपी ग्राउंड्स कहे जाएंगे। सभी जगह बोर्ड, बैनर आदि पर भी नाम जल्द ही बदल दिया जाएगा। मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी है।
HUDA का नाम बदले जाने की चर्चाएं कुछ महीने पहले भी उठी थी लेकिन राज्य सरकार ने तब इससे इन्कार कर दिया था। माना जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सरनेम ‘हुड्डा’ से मेल खाने की वजह से HUDA का नाम बदला गया है। शायद भाजपा नेताओं को लगता है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को इसका फायदा मिलता है और कुछ लोगों में ये भ्रम हो सकता है कि ये सेक्टर या ग्राउंड भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हाथों विकसित हुए हैं। हालांकि राज्य सरकार की ओर से इस पर आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। लेकिन हुड्डा और हुडा के मेल की वजह से ही बदलाव की संभावना को इसलिए बल मिलता है कि सरकार ने विभाग का नाम सिर्फ अंग्रेजी से हिन्दी में बदला है, कोई नया शब्द इसमें शामिल नहीं किया है।

No more HUDA, get habitual to call it HSVP

खैर, यह आम लोगों के लिए तकलीफ की बात रहेगी कि उन्हें बार-बार एचएसवीपी बोलना पड़ेगा और कई जगह दस्तावेजों आदि पर भी यह बदलाव करवाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *