ऑपरेशन परिंदा बुझाएगा पक्षियों की प्यास, रेल वार्डन और जीआरपी ने की पहल

हरियाणा

भिवानी से ‘ऑपरेशन परिंदा’ की शुरुआत की गई है। ये अभियान रेल वार्डन और जीआरपी की तरफ से पूरे हरियाणा प्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर चलाया जाएगा।

रेल वार्डन का कहना है कि गर्मी के मौसम में हर किसी को प्यास व्याकुल कर देती हैं, लेकिन जो परिंदे कुछ बोल नहीं पाते उनके लिए भी हम सभी को सांझे सार्थक प्रयास करने अत्यंत जरूरी है।

इसी के तरत हम प्रदेश के सभी रेलवे स्टेशनों, जीआरपी और आरपीएफ थानों की छतों पर पानी से भरे सकोरे (मिटटी के बर्तन) रखवाकर इन बेजुबानों की प्यास बुझाएंगे।

इसके अलावा रेल यात्रियों के लिए भी पानी के मटके रखवाए जाएंगे, ताकि गर्मी से किसी भी मुसाफिर को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। अम्बाला रेल वार्डन चीफ चेतराम बैनीवाल ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत भिवानी रेलवे जंक्शन की जीआरपी चौकी से की गई।

उन्होंने बताया कि लोगों को अपने घरों की छतों पर मिटटी के बर्तन रखने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा, ताकि पर्यावरण को बचाने में सबसे अहम कड़ी माने जाने वाले परिंदों की दुर्लभ प्रजातियों को बचाने की दिशा में एक सार्थक कदम उठाया जा सके।

ज्यादा गर्मी के मौसम में परिंदों को समय पर पानी न मिलने की वजह से उनकी मौत हो जाती हैं, क्योंकि आज घनी आबादी और संसाधनों के बढ़ रहे तंत्र के साथ ही परिंदों के लिए प्राकृतिक आवास समाप्त और विलुप्त प्राय हो चुके हैं।

चेतराम बैनीवाल ने बताया कि अम्बाला रेल मंडल के रेलवे पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार की अगुवाई में रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए दो मिनट का विडियो भी तैयार करवाया गया है। जिसके माध्यम से न केवल रेल यात्रियों बल्कि आम जनता को भी परिंदों की जुबानी उनकी कहानी बयां करेगी। जो मार्मिकता के साथ साथ जागरूकता फैलाने के लिए भी काफी प्रेरणादायक सिद्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *