क्या आप फेसबुक फैन है ? तो इससे जुड़ी बातों से कैसे अनजान है !

दुनिया देश

आजकल फेसबुक के बिना जीना बहुत मुश्किल है, शायद ही कोई ऐसा हो जो इसका इस्तेमाल न करता हो।
हां, हमें पता है कि आप फेसबुक को अच्छे से चलाना जानते है। तो बताईए क्या आपको पता है कि-

फेसबुक का कलर क्यों है ‘BLUE’ ?
किसी की मृत्यु के बाद उसके फेसबुक अकाउंट का क्या होता है ?
फेसबुक से जुड़ने वाली पहली भारतीय महिला कौन थी ?

नहीं….?

फिर आप कैसे फेसबुक फैन है ?

चलिए हम आपको बताते हैं फेसबुक से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें :-

– फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस है। उन्हें हरे और लाल रंग में अंतर पता नही लगता। नीला वो रंग है जिसे मार्क बेहतर ढंग से देख सकते हैं।
– इस वक़्त Facebook पर 30 MILLION मरे हुए लोग है ! अगर किसी Facebook user कि मृत्यु हो जाती है, तो हम Facebook को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक (memorialized account) का रूप दिलवा सकते है ! इस अकाउंट में कोई भी लॉग इन नहीं कर सकता और ना ही कोई बदलाव किया जा सकता।
– फेसबुक पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके अरबों यूजर्स हैं। लेकिन दिलचस्प बात है कि चीन, ईरान और उत्तर कोरिया समेत कई देशों में फेसबुक बैन है।
– मार्क जुकरबर्ग (CEO OF FACEBOOK), को सैलरी के तौर हर साल $1 मिलता है।
– Facebook वेबसाइट सिर्फ हिंदी – इंग्लिश और कुछ चुनिंदा भाषाओं में ही नहीं बल्कि Facebook पेज को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं।
– अगर आप Facebook अकाउंट लॉग इन करके Internet पर कोई और काम भी करते है, तो भी Facebook आपकी सभी गतिविधी रिकार्ड कर रही है।
– मार्क ने Facebook के ‘Like’ बटन का नाम पहले ‘Awesome’ रखने का सोचा था। लेकिन मार्क की किसी ने एक न सुनी।
– Facebook पर Poke का क्या काम है। किसी को भी इसका मतलब पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाए। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग करने पर आप ब्लॉक हो सकते है।
-Yahoo और MTV ने एक करोड़ डॉलर में इस साइट को खरीदना चाहा तो मार्क ने कहा पहले मैं सूचना आदान-प्रदान का खुला वैश्विक प्लेटफॉर्म बना लूं फिर मुनाफे के बारे में विचार करूंगा।
– अगर Facebook का Server Down हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।
– Facebook हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ hosting पर ही खर्च करता है।
– 2009 में Whatsapp के Co-Founder ‘Brian Acton’ को Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।
– 2011 में अमेरिका में Facebook तलाक का सबसे बड़ा कारण बनी थी। अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह कहीं ना कहीं फेसबुक से जुड़ी रहती है।
– फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है। अगर आप Facebook के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा।
– अगर आपको घर बैठे-बैठे पैसे कमाने हैं तो Facebook को हैक कर लीजिए। जी हाँ, 500 डॉलर्स की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सके। अगर आप Facebook की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे।
– फेसबुक से जुड़ने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी शीला तंद्राशेखरा क्रिश्नन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *