झज्जर में लिंगानुपात में हुआ सुधार, राष्ट्रपति ने भी की प्रशंसा

हरियाणा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में नारी शक्ति पुरस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने शिरकत की। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के दौरान लिंगानुपात में सुधार के लिए राष्ट्रीय स्तर तक सराहना की गई।

हरियाणा की महिला- बाल विकास मंत्री कविता जैन ने लिंगानुपात के मामले में राज्य भर में तृतीय स्थान पर आने के लिए झज्जर जिला को प्रशस्ति पत्र और दो लाख रुपए नकद का पुरस्कार दिया है।

उपायुक्त सोनल गोयल ने इस सम्मान को प्रदेश और नागरिको के लिए काफी गौरवपूर्ण माना है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओ को फ्री में सेनेटरी नेपकिन वितरण कार्यक्रम की भी माननीय राष्ट्रपति ने प्रशंसा की।

सोनल गोयल ने कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय महिला- बाल विकास मंत्री मेनका गांधी को इस तरह के कार्यक्रम में मुख्यधारा में लाने का सुझाव भी दिया।
उनहोंने बताया कि हरियाणा आर्थिक दृष्टि से तो समृद्ध है, लेकिन अब सामाजिक मूल्यों में भी बदलाव लाकर लिंगानुपात सुधार को निरंतर आगे बढ़ाना होगा।

महिलाओं को आगे बढ़ाने और लिंग भेद को ख़तम करने के लिए जल्द ही जागृति नामक अभियान चलाया जाएगा। जिसकी शुरुआत झज्जर और रोतक से मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा की जाएगी। यूनिसेफ के सहयोग से जिले में कार्यक्रम का काम भी शुरुआत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *