नहीं सस्ता होगा पट्रोल, डीजल, एक्साइज ड्यूटी तो घटाई पर सेस बढ़ा दिया, जानिए और क्या क्या सस्ता हुआ #BUDGET2018

Breaking बिजनेस

मोदी सरकार का आखिरी बजट गुरुवार को पेश किया गया। पूरे देश की नजर वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट भाषण पर थी। बजट के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि पट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है। जिसके बाद पट्रोल 2 रूपये और डीजल 6 रूपये तक सस्ता हो सकता है। लेकिन केंद्र सरकार ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल सस्ता नहीं होगा। केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अढिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि ‘बजट में जितनी एक्साइज ड्यूटी घटाई गई उतना ही सेस को बढ़ा दिया गया है।

वहीं सरकार ने कई ऐसी घोषणाएं की जिनमें कई वस्तुए और सेवा सस्ती हुई हैं तो वहीं कई चीजें महंगी भी हुई है।

सरकार ने रोज की उपयोग की वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 20 % कर दिया है। वहीं फ्रूट जूस पर आयात शुल्क 30% से बढ़ाकर 50% कर दिया है। इस वजह से कारें, एलसीडी और एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, सोना-चांदी, परफ्यूम, डेंटल हाइजीन, आफ्टर शेव, ड्योडरेंट, रूम फ्रेशनर, बालों में इस्तेमाल होने वाली चीजें अब महंगी हो जाएंगी।

वित्त मंत्री ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क 15 % के बजाय 20%, एलसीडी/एलईडी टीवी पर 7.5 % से 15 % और अन्य वस्तुओं पर सीमा शुल्क 20 % करने की घोषणा की है। इसके अलावा सिल्क फेब्रिक्स पर भी सीमा शुल्क 10 % से बढ़ाकर 20 % कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *