प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो लाख आशियाने बनाने का टारगेट, पूरे हुए महज 720 मकान

बड़ी ख़बरें हरियाणा

चंडीगढ़। प्रदेश में सरकार की तरफ से तेज गति से विकास होने का दावा किया जा रहा है और खूब पसीना भी बहाया जा रहा है लेकिन जो हकीकत है उसे आप आंख मिचौली नहीं कर सकते। ताजा आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में गरीब लोगों के लिए 80 शहरों में दो लाख घर बनाने का टारगेट रखा गया है, लेकिन इतनी बड़ी संख्या के बावजूद अब तक महज 720 मकान ही बनकर तैयार हुए हैं. हरियाणा की मनोहर सरकार को साढे तीन साल होने को हैं लेकिन जो विकास की रफ्तार है उसे लगता नहीं है कि यह टारगेट अगले पांच साल और लगने पर भी पूरा होगा ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के 80 शहरों में करीब 2 लाख मकान बनवाए जाने हैं, इसके लिए केंद्र सरकार ने 375 करोड़ रुपये का बजट भी दे दिया लेकिन फिर भी मकान बनने की कछुआ चाल है. इसके लिए सरकार ने 85 प्रोजेक्ट्स पर काम भी शुरु करवाया है. आकंड़ों के मुताबिक करीब 25 हजार बनाने का काम जारी है. लेकिन अब तक बनकर सिर्फ 720 मकान की तैयार हुए हैं।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना ?
यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न और मध्यम आय समूहों के लिए बनाई गई है, इस योजना का लाभ गरीब परिवार ले सकते हैं और अपना घर बनवा सकते हैं. इसके लिए सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाती है ।
क्या कहते हैं सीएम मनोहर लाल ?
प्रदेश के करीब 3.20 लाख आवेदकों को अगले साल 2019 तक अपना आशियाना मिलेगा. प्रदेशभर में इसके लिए करीब 3.23 लाख आवेदन आए हैं और इनमें से 3.20 लाख आवेदन सही पाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *