मोदी की मनोहर को मात, मारुति चली गुजरात

Breaking बड़ी ख़बरें बिजनेस हरियाणा

आर्थिक मोर्चे पर प्रदेश की खट्टर सरकार के लिए बुरी खबर है। विदेशों से निवेश लाने का दम भरने वाली हरियाणा सरकार से प्रदेश में पहले से हुआ निवेश ही नहीं संभल रहा है। पिछले 13 साल से देश और दुनिया में बिकने वाली मारुति स्विफ्ट कार का निर्माण अब गुरुग्राम की बजाय गुजरात में होगा।
स्विफ्ट गाड़ी मारूति का सबसे लोकप्रिय मॉडल है और अब तक करीब 18 लाख स्विफ्ट गाड़ियां बिक चुकी हैं जिनका निर्माण कम्पनी के गुड़गांव और मानेसर स्थित प्लांटों में हुआ था। गुजरात के मारूति प्लांट में अब तक सिर्फ बलिनो मॉडल बनता था लेकिन स्विफ्ट के वहां निर्माण होने से गुजरात प्लांट की उत्पादकता कई गुणा बढ़ जाएगी।
कंपनी के इस कदम से हरियाणा का राजस्व में भारी नुक्सान होने की आशंका है। कंपनी प्लांट के शिफ्टिंग का काम फरवरी में होने वाले कार एक्सपो के बाद शुरु कर देगी। कंपनी के सेल्स विभाग के प्रमुख आरएस कलसी ने बताया कि गुजरात में कंपनी ने वर्ष 2016 में प्लांट स्थापित किया था, जिसकी क्षमता 1.5 लाख कार सालाना है, लेकिन गुरुग्राम के प्लांट के शिफ्ट होने के बाद गुजरात के प्लांट की क्षमता बढ़कर ढ़ाई लाख सालाना हो जाएगी।

आम लोगों में बहुत लोकप्रिय है स्विफ्ट गाड़ी

हालांकि कंपनी ने प्लांट को शिफ्ट करने की कोई वजह तो नहीं बताई है, लेकिन आर्थिक जानकारों का कहना कि कांग्रेस और बीजेपी सरकार में हरियाणा में हुई तोड़-फोड़ की घटनाएं इसका एक कारण हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *