रोहतक में ट्रेन उड़ेगी हवा में

हरियाणा हरियाणा विशेष

रोहतक शहर में देश का पहला एलिवेटिड रेलवे ट्रैक बनने जा रहा है। इसका काम 17 मार्च से शुरू होगा और 18 महीनों में परियोजना पूरी होने की उम्मीद है। इस तरह के ट्रैक जापान और चीन में पहले से हैं। इस ट्रैक के बनने से रोहतक शहर में मौजूदा रेलवे वाइन के कारण आए दिन लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्रालय की इस परियोजना को राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है।

इस एलिवेटिड रेलवे ट्रैक के लिए जमीन के अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि पिछली कांग्रेसी सरकार के दौर में रोहतक के लिए रेलवे बाईपास मंजूर हुआ था और योजना के मुताबिक इसके लिए सैकड़ों एकड़ जमीन एक्वायर होनी थी, लेकिन, किसान इसके लिए राजी नहीं थे। यह मुद्दा मौजूदा बीजेपी सरकार के सामने आया तो एलिवेटिड रेलवे ट्रैक बनाने का फैसला हुआ।

करीब 6 किलोमीटर लंबे एलिवेटिड रेलवे ट्रैक बनने के बाद रोहतक से पानीपत तक की रेलवे लाइन पर चलने वाली ट्रेन शहर के ऊपर से होकर गुजरेगी। इस परियोजना पर 315 करोड़ रुपये खर्च होंगे और योजना के मुताबिक यह काम 18 महीने में पूरा होने की उम्मीद है। यह रोहतक-गोहाना-पानीपत रेलवे लाइन पर रोहतक शहर के बीचों-बीच बनेगा।

इससे तीन रेलवे क्रॉसिंग हट जाएंगी और रोजाना लगने वाले जाम की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

17 मार्च को इस ट्रैक का काम शुरू होगा। कंपनी ने ट्रैक निर्माण की तैयारियां शुरू कर दी हैं और इसके लिए मशीनें भी रोहतक पहुंचनी शुरू हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *