सरकार ने लागू की गोबरधन योजना

राजनीति हरियाणा विशेष

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसान को लाभ देने के लिए गोबरधन योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को पशुओं के गोबर से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री का प्रावधान शामिल है। मुख्यमंत्री सोनीपत जिले के गोहाना उपमंडल के गांव निजामपुर में किसान सम्मान समारोह में ग्रामीणों को संबोधित किया।

केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आशाओं के अनुरूप रहा है। इसमें दिए प्रावधानों के तहत किसानों की आय डबल होगी और अगली बार एमएसपी पर 50% लाभ जोड़कर देंगे। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने की बात कर रही थी लेकिन हमने इससे भी बढ़कर काम किया है।

उन्होंने कहा कि किसानों को सस्ता ऋण दिया जा रहा है और 4% ब्याज सरकार वहन कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में किसानों को फसल खराब होने पर दो-दो रुपये के चैक मिलते थे और आज किसानों को साढ़े पांच लाख रुपये के चैक वितरित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खराब होने की एवज में छपरा गांव के किसानों को 16 करोड़ 38 लाख के चेक वितरित किए। साथ ही मुख्यमंत्री ने 481.51 लाख रुपये की लागत से बने भैसवाल कलां सीएससी का उद्घाटन भी किया। मनोहर लाल ने कहा कि कृषि और किसानों का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *