सेहत का खजाना मूंगफली का दाना

सेहत

घर-घर एवं दुकानों पर मिलने वाली मूंगफली एक आम मेवा है, पर यह जितनी आम है उतनी ही अपने गुणों के कारण खास है। सर्दियों में तो यह किसी औषधि से कम नहीं। यह मात्र ताकत ही नहीं देती बल्कि हमें सर्दी से भी बचाती है।

हमारे देश में मूंगफली को लोग बड़ी चाव से खाते हैं फिर चाहे वह मीठे पकवान हों या फिर नमकीन क्योंकि मूंगफली सेहत का खजाना है। यह वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता स्त्रोत भी है। मूंगफली आयरन, नियासिन, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्त्रोत है। थोड़े-से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, के और बी भी पाए जाते हैं। अधिकांश लोग तो इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं। पर यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे। आइए, जानें मूंगफली के विभिन्न उपयोगों एवं लाभों को।

मूंगफली के लाभ

-मूंगफली गीली खांसी में भी उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से आमाशय और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। यह पाचन-शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

-ग्रभवती स्त्रियों के लिए मूंगफली का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह गर्भावस्था मं शिशु के विकास में मदद करती है।
मूंगफली में ओमेगा 6 की मात्रा भरपूर होती है, जो त्वचा को कोमल और नम बनाए रखता है और कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं।

-मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। एक शोध से यह भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

-खाने के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए को सेहत बनती है, भोजन पचता है, शरीर में खून की कमी नहीं होती।

-मूंगफली के दानों में प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से स्किन उम्र भर जवां दिखाई देती है।

-मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से हडिड्यां मजबूत होती हैं।

-मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत प्रदान करते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही गैस व एसिडिटी की समस्या भी राहत मिलती है।

सेहत से भरपूर मूंगफली का तेल

जिस प्रकार मूंगफली के दाने आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी और फायदेमंद हैं, उसी प्रकार मूंगफली के तेल का इस्तेमाल भी हमें कई रोगों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक है। मूंगफली का तेल अन्य तेलों की अपेक्षा बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद होते हैं। मूंगफली के तेल में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने, दिल को स्वस्थ रखने तथा पाचन-क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने के गुण होते हैं। मूंगफली का तेल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *