Home Breaking टोहाना के समैण गांव में पशुओं की बीमारी से दहशत, अब तक 100 से ज्यादा पशुओं की मौत

टोहाना के समैण गांव में पशुओं की बीमारी से दहशत, अब तक 100 से ज्यादा पशुओं की मौत

0
0Shares

 

टोहाना के सबसे बड़े गांव समैण में इन दिनों पशुओं की बीमारी से पूरा गांव परेशान है. यहा पर अब तक करीब 100 पशुओं की मौत हो चुकी है।

https://www.youtube.com/watch?v=j_MF5rDHchs

 

ग्रामीण बताते हैं कि पिछले पांच दिनों से पशुओं की मौत का सिलसिला जारी है, लेकिन पशु पालन विभाग कुंभकर्णी नींद सोये रहा, अब जाकर कहीं विभाग के अधिकारियों ने सुध ली है।

बताया जा रहा है कि विभाग के अधिकारियों ने गांव में पशुओं की जांच तो की है लेकिन अभी तक बीमारी उनकी पकड़ में भी नहीं है।

ग्रामीण अशोक कुमार दुखी मन से बताते हैं कि अब तक 100 पशुओं की मौत हो चुकी है. किसानों पर तो ऐसे ही बहुत कर्ज है, अगर उनके घर से पशु मर जाता है तो उनको तो और भी बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है।

https://www.youtube.com/watch?v=bQdpznEC3fo

ग्रामीण रोहताश कुमार बताते हैं कि असल बीमारी का तो अभी तक डॉक्टरों को भी पता नहीं है, लेकिन मुंहखुर नामक बीमारी बता रहे हैं. आरोप लगाया कि विभाग के अधिकारी पहले जागरुक नहीं करते हैं ।

किसान हरिराम ने बताया कि अब तक कोई सरकारी दवाई नहीं दी, बाजार से 45 हजार रुपये की दवाई वो अपने पशुओं के लिए ला चुके हैं, लेकिन पशु फिर भी नहीं बचा।

https://www.youtube.com/watch?v=c-8CfA3Mrdo

पशु पालन विभाग के अधिकारी धर्मबीर सिंह ने बताया कि पशुओं के खून के सैंपल यूनिवर्सिटी में भेजे गए हैं. कृषि विश्वविद्यालय से भी टीम आई हुई है। अभी 72 घंटों में इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=VMxQlU0HTv8

 

 

फिलहाल ग्रामीणों को पशुओं की बीमारी की रोकथाम के लिए कोई ठोस इलाज नहीं मिला है , लेकिन सरकार के लिए यह गंभीर मुद्दा है, क्योंकि आज इस महंगाई के दौर में अगर एक पशु भी जमीदार के घर से मर जाता है तो उसको एक लाख रुपये तक का नुकसान हो रहा है।

 

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना का लगातार बढ़ रहा ग्राफ, आज सामने आए 355 नये पॉजिटिव केस, देखिये मेडिकल बुलेटिन

Yuva Haryana, Chandigarh ये भी पढ़िय…