हरियाणा के 194 सरकारी और निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा, जनता को मिलेगा लाभ

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 19 Sept, 2018

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के कुल 194 सरकारी एवं निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल पर किया गया है। इससे राज्य के करीब 80 लाख लोगों को सीधे तौर पर नि:शुल्क मेडिकल सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।

विज ने बताया कि हमारी सरकार द्वारा देश में सबसे पहले यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट आधार पर हरियाणा में गत 15 अगस्त से शुरू की थी। इसके तहत सभी 22 जिलों के सरकारी अस्पताल, एक ईएसआई तथा एक मेडिकल कॉलेज में इसे  आरम्भ किया गया था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 सितम्बर को रांची से इस योजना का देशव्यापी शुभारम्भ करेंगे। इसके अर्न्तगत देश के 10 करोड़ परिवारों तथा हरियाणा के 15.50 लाख परिवारों को नि:शुल्क 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधाएं दी जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में इस योजना से लोगों को लाभ मिलना भी शुरू हो गया है। इसके तहत अभी तक 35 लोगों ने सहायता राशि का दावा किया है, जिनमें से 18 लोगों को प्राप्त करवा दिया गया है। इसी प्रकार 126 लोग अस्पतालों में भर्ती हुए है तथा 4556 लोगों की जांच के बाद उन्हें गोल्डन रिकार्ड में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा राज्य के सभी 22 जिला अस्पातलों, 35 उपमंडल अस्पतालों, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 5 मेडिकल कॉलेजों तथा 4 ईएसआई अस्पतालों में शुरू की गई है। इन अस्पतालों में लाभार्थी द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र प्राप्त दिखाकर सुविधाएं प्राप्त की जा सकेंगी।

विज ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में मरीजों की सुविधा के लिए आयुष्मान मित्रों को लगाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत अभी तक राज्य के अस्पतालों में 284 आयुष्मान मित्रों सेवाएं ली जा रही है। इन्हें प्रशिक्षित भी किया गया है। ये अस्पतालों में आने वाले मरीजों को मार्गदर्शन तथा उनके उपचार में सहयोग करने का कार्य कर रहे हैं। इनके अलावा 22 जिला नोडल अधिकारी तथा 22 जिला आईटी प्रबन्धकों को भी आयुष्मान भारत योजना के संचालन में लगाया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *