हरियाणा के इस जिले में दो नये अंडरपास को सरकार की मंजूरी, जानिये-

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 11 July, 2019

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह के आग्रह पर गुरुग्राम-सोहना रोड पर दो नए अंडरपास मंजूर किए हैं। इनमें से एक अंडरपास वाटिका चौक पर बनेगा, जबकि दूसरा अंडरपास गांव इस्लामपुर के पास हाईवे के नीचे से बनाया जाएगा।

ये अंडरपास मंजूर करने पर राव नरबीर सिंह ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का आभार जताया। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी से मुलाकात के पश्चात दो नए अंडरपास गुरुग्राम-सोहना रोड पर मंजूर किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को सिग्नल फ्री बनाने के लिए वहां पर अंडरपास बनाना नितांत आवश्यक है।

उस चौक पर भारी ट्रैफिक का आवागमन है और सुभाष चौक से बादशाहपुर गांव के दूसरी पार तक एक एलिवेटेड हाईवे बनाया जा रहा है। लगभग 4.7 किलोमीटर की लंबाई में एक भी एंट्री या एग्जिट प्वाइंट नहीं है। ऐसी स्थिति में भविष्य में जब एलिवेटेड हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा, तब वाटिका चौक पर ट्रैफिक का भारी दबाव रहेगा और वहां ट्रैफिक जाम लगने की बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं।

राव नरबीर सिंह ने केंद्रीय मंत्री गडकरी के सामने वाटिका चौक पर एक अंडरपास बनाने का प्रस्ताव रखा जो कि एसपीआर को सिग्नल फ्री बनाने में सहायक होगा। एसपीआर पर वाहन बिना रुके अंडरपास के अंदर से हाईवे के नीचे से गुजर सकेंगे। राव नरबीर सिंह की दलील सुनकर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी और इसी के साथ ही वाटिका चौक पर अंडर पास बनने का रास्ता साफ हो गया।

इसी प्रकार, राव नरबीर सिंह ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को बताया कि गुरुग्राम-सोहना रोड पर इस्लामपुर गांव के लोगों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 248ए को पार करने के लिए राजीव चौक से लेकर सुभाष चौक तक लगभग 2 किलोमीटर की लंबाई में कोई भी व्यवस्था नहीं है। वर्तमान में ग्रामीणों की सुविधा के लिए मीडियन में तीन कट है, लेकिन जब हाईवे छह लेन का बन जाएगा और यह मीडियन बंद हो जाएंगे तब गांव इस्लामपुर वासियों और वहां बसे हुए अन्य लोगों को हाईवे पार करने में भारी कठिनाई आएगी।

राव नरबीर सिंह ने गडकरी को अवगत करवाया कि गांव इस्लामपुर इस हाइवे के दोनों तरफ बसा हुआ है और भी काफी आबादी हाईवे के दोनों तरफ बसी हुई है। राव नरबीर सिंह ने आग्रह किया कि  ग्रामीणों तथा अन्य आबादी  की सुविधा को देखते हुए गांव इस्लामपुर के पास एक अंडरपास मंजूर करें और उन द्वारा दी गई इस दलील को केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस्लामपुर में भी एक अंडरपास बनाने को मंजूरी दे दी। राव नरबीर सिंह ने यह अंडरपास मंजूर करने के लिए गांव इस्लामपुर वासियों की तरफ से गडकरी का आभार जताया और कहा कि इससे ग्रामीणों को हाईवे पार करने में सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *