गुरुग्राम में शेयर के नाम पर लगाया 20 करोड़ का चूना

अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा

Manu Mehta, Yuva Haryana,

Gurugram, (16 April 2018)

गुरुग्राम में शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर दो कंपनियों के निदेशकों से 20.50 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है।

पुलिस ने शनिवार को डीएलएफ फेज-दो थाने में धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  हालांकि अभी इस मामले में किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

गुरुग्राम में मैसर्स वाई एम फूडवेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक मनीष महाजन ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में रुपये लगवाने के लिए एम/एफ-6 फाइनेंसिव प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से संपर्क किया था।

अलग-अलग कंपनियों के सात करोड़ रुपये के शेयर खरीदे बाकि रकम सिक्योरिटी के तौर पर जमा कराई गई। कुल रकम 19.50 करोड रुपये दी गई। उसके बाद कंपनी के निदेशक पंकज गोयल, दीपक गोयल, रूचिका गोयल, मीनू गोयल, आशा शर्मा, प्रवीन शर्मा, संजय आंनद, कविता आंनद, निलम और प्रकाश ने मिलकर बिना उनकी जानकारी के सभी शेयर बेच दिए। उन्होंने आरोप लगाया है कि फर्जी दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी की गई है।

वहीं दूसरा मामला गुरुग्राम के डीएलएफ फेस टू में ही दर्ज हुआ है। जिसमें  दिसंबर 2017 में एम/एफ-6 फाइनेंसिव प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक पंकज गोयल की मदद से शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए कहा।

वह बीएसई और एनएसई में पैसे लगवाते हैं। ऐसे में 19 और 20 दिसंबर 2017 को महेंद्रा एड महेंद्रा के 6425 शेयर खरीदे। उसकी कीमत एक करोड़ चालीस हजार रुपये थी। उसके बाद पंकज गोयल को शेयर मार्केट का अकाउंट नंबर और शेयर की जानकारी देने के लिए कहा।

लेकिन वह कुछ न कुछ बहाना बना कर बात टालता रहा। उसके बाद पंकज गोयल, मीनू गोयल, सुमित गोयल और दीपक गोयल ने धोखाधड़ी से उनके शेयर बेच दिए। इसके बाद मेल और फोन कॉल किए लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। घर और ऑफिस भी गया। वहां पर भी कोई नहीं मिला।

पुलिस जांच में सामने आया है कि धोखाधड़ी करने वाली ब्रोकरेज कंपनी के निदेशक लोगों के शेयरों को अपने खाते में रखते थे। उन शेयरों करी गांरटी पर आधार वह करोड़ों रुपये का बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन भी लेते थे। ऐसे में अभी यह पता लगाना मुश्किल है कि कंपनी कितने लोगों को और कितने दिन से धोखाधड़ी कर रही है। वहीं पुलिस ने इस पूरे मामले में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *