Home Breaking DC बनने के लिए हरियाणा के 56 केंद्रों पर 20 हजार युवा देंगे परीक्षा, इंतज़ाम पूरे

DC बनने के लिए हरियाणा के 56 केंद्रों पर 20 हजार युवा देंगे परीक्षा, इंतज़ाम पूरे

0
0Shares

हरियाणा के गुरुग्राम में संघ लोक सेवा आयोग की 3 जून को होने वाली सिविल सर्विसिज प्रारंभिक परीक्षा के 56 केंद्र बनाए गए है जिन पर लगभग 19 हज़ार 710 उम्मीदवार परीक्षा देंगे। इस परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए इन 56 परीक्षा केन्द्रों पर 18 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तथा 56 लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर लगाए गए है। इस परीक्षा के लिए गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त आर.के.सिंह को कोर्डिनेटिंग सुपरवाइज़र- कम- नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

ये परीक्षाएं अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और परीक्षाओं को शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने, परीक्षा केन्द्र पर आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और उन्हें वहां पर साइनेज, क्लासरूम, शौचालयों आदि सहित मूलभूत सुविधाएं मिले, इसकी व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है।

यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी, जिसमें प्रथम सत्र सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक का होगा जबकि दूसरा सत्र दोपहर बाद 2:30 बजे से 4:30 बजे तक का होगा। निशक्त परीक्षार्थी को दो घंटे के पेपर में 20 मिनट प्रति घंटा का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। जिला में 40 दिव्यांग उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा दी जाएगी जिनके लिए परीक्षा केन्द्र सैंट पीबीएन स्कूल, सैक्टर-17बी, इफ्को चौंक के निकट में बनाया गया है।

अधिकारियों से कहा गया है कि परीक्षा केंद्र पर सख्ताई रखे और मुख्य द्वार से लेकर परीक्षा कक्ष तक साइन बोर्ड की व्यवस्था करें ताकि परीक्षार्थी को स्थान ढूंढने में परेशानी ना हो। परीक्षा केंद्र में कोई भी व्यक्ति, परीक्षार्थी या ड्यूटी पर तैनात स्टाफ मोबाईल फोन या इलैक्ट्रानिक गैजेट लेकर नहीं जा सकता। परीक्षार्थियों के मोबाईल, थैले या अन्य सामग्री परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखवाई जाएगी। परीक्षा केंद्र में कुछ भी ऐसा नहीं लगा होना चाहिए जो परीक्षा में सहायक हो सकता हो।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पुलिसकर्मियों द्वारा उनकी चैकिंग की जाएगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। किसी भी उम्मीदवार को प्रात: 9:20 बजे तथा दोपहर को 2:20 बजे के बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी। कोई भी उम्मीदवार परीक्षा खत्म होने से पहले परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं आ सकता।

इस परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जिसका दूरभाष नंबर 0124-2332363, 0124-2322211 तथा मोबाइल नंबर-7838598960 है। साथ ही परीक्षा कक्ष में लाईटिंग का समुचित इंतजाम होगा ताकि उम्मीदवारों को परेशानी ना हो।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, EPF खाते से 72 घंटे में निकाल सकते हैं पैसे

Yuva Haryana, Chandigarh कोरोना वाय&…