हरियाणा में चौंकाने वाला खुलासा, 6 जेलों में पाए गए 31 कैदी HIV पॉजिटिव

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन स्थानीय हरियाणा

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 5 July, 2018

अपनी भागती- दौड़ती जिन्दगी में लोग खुद पर ध्यान नहीं देते हैं, स्वास्थ्य को लेकर लोग लापरवाही देते हैं, जिसका अंजाम कोई बड़ी बीमारी का निकलना होता है। प्रदेश में धीर- धीरे लोग कई अलग- अलग तरह की बीमारियों को शिकार होते जा रहे हैं।

इन फैलती बीमारियों का मुख्य कारण ही खान- पान में लापरवाही और स्वास्थ्य को लेकर ध्यान न देना बताया जाता है। काम- काज में लोग इतनी व्यस्थ हो जाते हैं कि स्वयं के स्वास्थ्य पर कुछ खास ध्यान नहीं दे पाते हैं।

इन्हीं में से एक HIV एड्स की बीमारी है, जो काफी संगीन कहलाई जाती है। इसके रोगियों की संख्या हरियाणा में पिछले कुछ सालों से बढ़ती जा रही है।

हरियाणा में एक बेहद ही चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। यहां प्रदेश की 6 जेलों में सभी कैदियों का मेडिकल चैकप करवाया गया, जिसमें करीब 31 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं।

इनमें सबसे ज्यादा करनाल की संख्या पाई गई है, यहां करीब 11 कैदी HIV पॉजिटिव निकलकर आए हैं। हरियाणा में HIV के मरीज बढ़ते जा रहे हैं और यह बेहद ही चिंतामय विषय नजर आता है।

बता दें कि NACO (नेशनल एड्स कंट्रोल ओर्गेनाइसेशन) की रिपोर्ट में भी यह साबित हुआ है कि हरियाणा में HIV रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

जहां पहले 2010- 11 में यह संख्या 18, 458 थी, वहीं NACO की 2016- 2017 रिपोर्ट में यह बढ़कर 23,172 हो गई है।

इस तेजी से बढ़ती संख्या ने प्रदेश के लोगों के सही स्वास्थ्य की चिंता बढ़ा दी है। जिसको देखकर प्रशासन को जरूर कदम उठाने चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *