20 से कम छात्र वाले 231 स्कूल होंगे बंद

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Chandigarh (23 April 2018)

हरियाणा सरकार अब 20 से कम छात्र वाले 231 स्कूलों को बंद करेगी। लेकिन शिक्षा विभाग ने कहा है कि इन स्कूलों के छात्रों को आसपास के स्कूलों में शामिल कर देगा। 30 अप्रैल तक जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से प्राप्त रिकॉर्ड से स्कूलों को मर्ज करने की कार्रवाई शुरु होगी।  मई के महीने में सरकार की तरफ से 231 स्कूलों को मर्ज कर दिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने इस महीने की शुरआत में सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर 20 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की जानकारी मांगी थी।

वहीं अधिकतर स्कूलों ने डाटा नहीं दिया है । हालांकि इस सत्र में पढाई शुरु होने से पहले स्कूलों को मर्ज किया जाना है, इसलिए तत्काल डाटा मुहैया नहीं कराया। इसलिए तत्काल इस पत्र का संज्ञान लेते हुए अधिकांश जिलों ने बीस से कम छात्रों वाले स्कूलों की संख्या और नाम निदेशालय को भेज दिए हैं।

कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद किए जाने के विरोध में शिक्षक भी नही हैं। वही, जिन स्कूलों को मर्ज किया जाना है, वे दूर के क्षेत्रों में स्थित हैं। शिक्षक भी चाहते है कि स्कूल मर्ज हों और और वे दूसरी जगह मर्जी के स्टेशन पर ज्वाइनिंग ले सकें।

बता दें कि सबसे अधिक 22 स्कूल पंचकूला जिले,17 रेवाड़ी,16 यमुनानगर, भिवानी 14, सीएम सिटी करनाल 13 और महेंद्रगढ़-हिसार में 12-12 बंद होंगे। बीते वर्ष 30 सितंबर के बाद स्कूलों से छात्र संख्या का सारा रिकॉर्ड तलब किया गया था।

Read This Story

रामबिलास शर्मा बोले- सरकारों में कई माई के लालों ने अपने बाप-दादाओं के नाम पर तो ईंट-भट्ठे रखवाए, लेकिन महान कवि पंडित लखमीचंद के नाम से एक पत्थर भी नहीं रखा

1 thought on “20 से कम छात्र वाले 231 स्कूल होंगे बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *