15 लाख का कर्ज ब्याज समेत लौटने के बावजूद साहूकार परिवार ने नहीं लौटाई जमीन, तो किसान ने मौत को लगाया गले

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Fatehabad, 15 April, 2019

फतेहाबाद के गांव भूथनकलां में 25 साल के एक युवा किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। वजह रही बीमार पिता के लिए 15 लाख रुपए का लिया गया कर्ज और गिरवी रखी गई जमीन वापिस नहीं मिलना।

दरअसल, गांव के संदीप कुमार ने अपने पिता के इलाज के लिए गांव के ही रणवीर सिंह फौजी के परिवार से 15 लाख रुपए कर्ज लिया था। कर्ज लेने के साथ युवा किसान संदीप ने अपनी कुछ जमीन भी उक्त फौजी परिवार के पास गारंटी के तौर पर गिरवी रखी थी। गांव के सरपंच महेंद्र सिंह के मुताबिक किसान संदीप कुमार ने अपना 15 लाख रुपये का कर्ज ब्याज समेत फौजी परिवार को लौटा दिया था और अब संदीप गिरवी रखी गई अपनी जमीन वापस मांग रहा था।

सरपंच महेंद्र सिंह के मुताबिक साहूकार फौजी परिवार ने जमीन लौटाने से आनाकानी कर दी और इस बीच कर्ज लौटाने के लिए दूसरी जगह से लिए गए पैसे का दबाव संदीप कुमार पर बढ़ गया था। सरपंच ने बताया कि फौजी रणवीर सिंह की पत्नी और रणवीर सिंह की मां किसान संदीप कुमार को कोई संतुष्ट जवाब नहीं दे रहे थे और मानसिक रूप से परेशान संदीप कुमार ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली।

किसान संदीप कुमार की मौत होने के बाद आरोपियों पर सख्त कार्रवाई और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर सरपंच समेत काफी संख्या में ग्रामीण सदर थाना पहुंचे और कार्रवाई की मांग की।

काफी संख्या में ग्रामीण थाने पहुंचे, तो खुद एसपी विजय प्रताप सिंह थाने में पहुंचे और एसएचओ से रिपोर्ट लेकर ग्रामीणों को आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। सदर थाना एसएचओ ने बताया कि किसान संदीप कुमार ने रणवीर सिंह की पत्नी और मां से करीब 15 लाख रुपए का कर्ज दो साल पहले लिया था।

एसएचओ ने बताया कि 15 लाख का कर्ज़ संदीप कुमार ने ब्याज समेत वापिस उक्त लोगों के खाते में डाल दिया था, लेकिन गारंटी के तौर पर गिरवी रखी गई जमीन उक्त परिवार ने लौटाने से मना कर दी। एसएचओ ने बताया कि इस तनाव के चलते मानसिक रूप से परेशान संदीप कुमार ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली, जिस के संबंध में मृतक किसान संदीप के गांव के ही फौजी रणवीर सिंह की पत्नी और मां के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

एसएचओ ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए गांव में छापेमारी की गई है, पता चला है कि रणवीर सिंह की पत्नी जो कि स्टाफ नर्स है, अस्पताल से 10 दिन की छुट्टी लेकर गायब हो गई है। एसएचओ ने बताया कि मृतक किसान का परिवार और पंचायत के लोग थाने में पहुंचे जिनको आश्वासन दिया गया है कि आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *