पलवल ITI में एक दिन में 27 युवाओं को मिली नौकरी, गांवों में भी Job fair लगवाएगी हरियाणा सरकार -विपुल गोयल

Breaking देश रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में राज्य में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की शिक्षा में गुणवत्तापरक सुधार हुआ है जिसकी बदौलत अब हरियाणा के युवाओं को कैंपस-प्लेसमैंट के तहत विदेशी कंपनियों में भी नौकरियां मिलने लगी हैं।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान,पलवल में लगाए गए इंटरनेशनल जॉब-फेयर में बहरीन देश की एक कंपनी ने अकेले हरियाणा के 27 युवाओं का चयन किया। वहीं इसी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में जल्द ही एक और जॉब-फेयर लगाया जाएगा जिसमें कई देशों की कंपनियां हरियाणा के युवाओं का साक्षात्कार लेने आएंगी।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से राज्य में युवाओं को विभिन्न तकनीकी कोर्स करवाए जाते हैं ताकि युवा इन कोर्सों को पूरा करने के बाद किसी उद्योग या कंपनी में नौकरी पा सकें।

अब राज्य सरकार ने कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से शहरों के साथ-साथ प्रत्येक जिला के ग्रामीण क्षेत्र में भी जॉब-फेयर लगाने का निर्णय लिया। इन जॉब-फेयरों में कई कंपनियों को आमंत्रित किया जा रहा है ताकि वे हरियाणा के योग्य युवाओं का अपनी कंपनी के लिए चयन कर सकें और बेरोजगार युवाओं को कोर्स से संबंधित नौकरी मिल सके।

जल्द ही कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा एक और इंटरनेशनल जॉब-फेयर लगाया जाएगा जिसमें पूरे हरियाणा से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से डिप्लोमा करने वाले युवा विदेशों में रोजगार के लिए साक्षात्कार दे सकेंगे।

इस जॉब-फेयर में बहरीन के अलावा अन्य देशों की कई कंपनियों ने भी हरियाणा के युवाओं को रोजगार देने के लिए जॉब-फेयर में आने की इच्छा जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *