पिता करते थे रामलीला में अभिनय, बाद में अगली तीनों पीढ़ियों को ऐसे चढ़ा शौक कि सभी बन गए मंच का हिस्सा

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Karnal, 15 Oct, 2018

बचपन से ही आप सभी ने राम लीला देखी होगी। हर कोई भगवान राम से जुड़ी उनके जीवन की पूरी कहानी को जानने के लिए बेहद उतसुक रहता है और जब यह कलाकारों द्वारा नवरात्रि के दौरान, दशहरा से पहले मंच पर प्रस्तुत होता है, तो लोगों द्वारा और भी अधिक पसंद किया जाता है।

करनाल के जुंडला में रहने वाले पिता- पुत्र की जोड़ी बेहद फेमस है क्योंकि रामलीला के मंच पर इनकी जोड़ी अलग- अलग किरदारों का रूप लेकर रिश्ते भी बदल लेती है। कभी दोनों ससुर- दामाद के रूप में नजर आते हैं, तो कभी दो भाईयों के रूप में।

इस परिवार की तीन पीढ़ियां यानि की दादा से लेकर पोता रामायण में महत्वपूर्ण किरदार निभाती आई हैं। अभिषेक शर्मा 14 साल पहले सभा से जुड़े थे और 8 सालों से वह राम का किरदार निभाते आए हैं, इससे पहले वह सीता का रोल निभाते थे।

तो वहीं, अभिषेक के पिता विरेंद्र शर्मा भी कई अलग- अलग किरदारों में नजर आते रहे हैं। कई साल से वह राजा जनक, भगवान विष्णु, इंद्र, भरत, सुग्रीव, और अंगद का अभिनय करते रहे हैं। अभिषेक के पुत्र भी रामलीला में बाल कलाकारों का रोल अदा करते हैं।

अभिषेक के पिता विरंद्र शर्मा ने बताया कि उन्हें भी बचपन से रामलीला में अभिनय करने का बहुत शौक था। उनके पिता पंडित हरिदत्त शर्मा भी मंच पर राम का रोल अदा करते थे। बुजुर्ग होने के कारण पिता अभिनय तो नहीं कर पाते, लेकिन अपने सभी बच्चों का अभिनय वह बेहद पसंद करते हैं और हमेशा जरूर देखते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *