ससुराल में शौचालय ना होने पर 3 महिलाओ ने छोड़ा घर, महिला आयोग तक पहुंचा मामला

Breaking अनहोनी बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Palwal/Jhajjar/Chandigarh 

एक फिल्म आई थी टॉयलेट जिसमें अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी उसे सिर्फ इसलिए छोड़ जाती है क्योंकि घर में शौचालय नहीं होता। जिसके बाद देश में कई किस्से देखने को मिले थे।

लेकिन इस मामले में अब हरियाणा की महिलाएं भी पीछे नहीं है। वे भी अब जागरूक हुई हैं और अपने लिए टायलेट की मांग कर रही हैं। साथ ही मांग पूरी न होने पर वह ससुराल में रहना ही नहीं चाहती। अब ये फिल्म का असर कहे या जरूरत लेकिन यह सच है।

 

प्रदेश के पलवल और झज्जर की महिलाओं ने राज्य महिला आयोग में एक पत्र दायर कर कहा है कि वे ससुराल में शौचालय बनाने पर ही रहेंगी है। शिकायत पहुंचने के बाद राज्य महिला आयोग ने शौचालय बनवाने के लिए संबंधित जिले के डीसी को पत्र भेजा है।

बता दें कि पलवल निवासी महिला सुनीता ने राज्य महिला आयोग के पास शिकायत भेजी थी कि उसकी शादी करीब एक साल पहले पलवल के ही मजदूर युवक के साथ हुई थी लेकिन ससुराल में शौचालय नहीं था। जिस कारण सभी को घर से बाहर जाना पड़ता है।

 

लेकिन सुनीता को यह नागावार गुजरा औऱ पति से शौचालय की मांग करने लगी जिसपर पति आए दिन मारपीट करता था। जिसके बाद सुनीता ने घर छोड़ दिया औऱ शौचालय नहीं बनने तक ससुराल नहीं जाने की कसम खाई है। महिला आयोग ने शौचालय के लिए डीसी को रिपोर्ट भेजी है।

वहीं झज्जर की सावित्री ने भी राज्य महिला आयोग की चेयरमैन प्रतिभा सुमन के पास दस दिन पहले फोन कर के बताया कि उसकी ससुराल में शौचालय नहीं है उसे खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। शौचालय बनवाने की मांग करने पर पति ने कई बार पिटाई की। जिससे तंग आकर उसने पति के साथ रहने से इनकार कर दिया।

तीसरा मामला है भी झज्जर का ही है। जहां एक महिला ने पंद्रह दिन पहले राज्य महिला आयोग के पास फोन कर बाताया कि वह सोनीपत की रहने वाली है। उसकी ससुराल में शौचालय नहीं है। इसलिए सभी को बाहर जाना पड़ता है लेकिन मैंने शौचालय की मांग की तो पति ने उसके साथ मारपीट की। जिसके पीड़ित ने शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

 

महिला आयोग का कहना है कि वे झज्जर के डीसी को भी पत्र भेजेगे और तीनों के बीच सुलह करवाएंगे। घर में शौचालय न होना ही विवाद का कारण है। झज्जर की दोनों महिलाओं को भी लिखित में शिकायत करने को कहा जाएगा।