हरियाणा में गर्भवती महिलाओं के लिए खोले जाएंगे 3 मदर एंड चाइल्ड अस्पताल, पीजीआई जैसी मिलेगी सुविधा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 4 Oct, 2018

हरियाणा में अब गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशु को पीजीआई जैसी सुविधा मिलेगी। प्रदेश में 3 मदर एंड चाइल्ड अस्पताल खुोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिसमें से एक अस्पताल पंचकूला में खुलेगा और बाकी दो जगह अभी तय नहीं हुई है।

बता दें कि इन अस्पतालों में महिलाओं को गर्भवती होने से लेकर प्रसव के बाद 48 दिनों तक जो भी परेशानी आएगी उसका इलाज किया जाएगा। यहां जच्चा और बच्चा दोनों का ही इलाज मुफ्त में किया जाएगा। अस्पतालों में महिलाओं को चंडीगढ़ और रोहतक पीजीआई जैसी सुविधा प्राप्त होगी।

सरकार मातृ एंव शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए प्रयास कर रही है, जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है। इन अस्पतालों पर 25-25 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिनमें 100 बेड होंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि अस्पताल खोलने की राशि मिल चुकी है, बस अब जल्द से जल्द जगह तय करके निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

इन अस्पतालों में महिलाओं के ऑपरेशन डिलीवरी से लेकर आईसीयू, नवजात बच्चों में सांस, पीलिया और अन्य गंभीर परेशानियों से तुरंत प्रभाव से इलाज मिलेगा। इसके साथ ही सर्जरी, कार्डियक, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, जैसी सुविधा यहां मिलेंगी। ब्लड बैंक और एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *