देश मेें हर रोज हो रहे 34 बैंक फ्रॉड, खतरे में संपत्ति

अनहोनी देश बड़ी ख़बरें

Yuva Haryana

Haryana, 04-04-2018

देश के बैंकिंग क्षेत्र में वित्त वर्ष 2017 के दौरान कुल 12,553 फ्रॉड मामले सामने आए। इन सभी फ्रॉड में देश के बैंकिंग क्षेत्र को कुल 18,170 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है। इन फ्रॉड्स में बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 3,893 फ्रॉड के मामले सामने आए हैं। इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज की रिपोर्ट के मुताबिक बैंक फ्रॉड के ये मामले अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 तक के हैं।

जाहिर है, इन आंकड़ों में पंजाब नेशनल बैंक का हाल मे सामने आया घोटाला शामिल नहीं है। एडवाइजरी सर्विसेज की इस वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक जहां कुछ बैंकों में घोटाले की रकम कम है, लेकिन घोटालों की संख्या आश्चर्यजनक तौर पर अधिक है। इसका साफ मतलब है कि देश के बैंकिंग क्षेत्र में आंतरिक वित्तीय कंट्रोल की व्यवस्था को जल्द से जल्द दुरूस्त करने की जरूरत है।

बता दें कि बैंक फ्रॉड के चलते होने वाले नुकसान और एनपीए में हो रहे इजाफे के अलावा भी बैंकों को इस फ्रॉड की बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। इतने बड़े स्तर होने वाले फ्रॉड के चलते सभी बैंकों को एक बड़ी रकम वार्षिक आधार पर ऑडिट कराने में भी खर्च करनी पड़ती है। लेकिन इस बड़ी ऑडिट फीस के बावजूद देश के सरकारी बैंकों में फ्रॉड की संख्या हर वर्ष बेलगाम भागती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *