Home Breaking 506 अवैध कॉलोनियों होगी नियमित, 20 साल वाले लीज होल्डर्स को मिलेगा मालिकाना हक -कविता जैन

506 अवैध कॉलोनियों होगी नियमित, 20 साल वाले लीज होल्डर्स को मिलेगा मालिकाना हक -कविता जैन

0
0Shares
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 02 July, 2018
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने सोमवार को चंडीगढ़ में शहरी स्थानीय निकाय विभाग का अब तक का लेखा जोखा पेश किया। अपने रिपोर्ट कार्ड में कविता जैन कविता जैन ने विभाग की कई योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि 910 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिसमें नियमों के अनुसार 506 कॉलोनियों को पात्र पाया गया और 452 कॉलोनियों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी गई है तथा 76 कॉलोनियों को अधिसूचित किया जा चुका है ।
उन्होंने कहा कि 20 साल पुराने जमीन लीज होल्डर्स को राहत देने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव को मंजूरी  प्रदान कर दी गई है जिसके माध्यम से ऐसे लोगों को जमीन का मालिकाना हक मिल सकेगा।
उन्होंने कहा कि नगरों में अब तक 12 आरओबी व आरयूबी का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, 11 पर कार्य चल रहा है और 5 आरओबी व आरयूबी का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, 2 फुट-ओवरब्रिज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 28 चौराहों का नवीनीकरण एवं सौंदर्यकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विजन जीओ रोड सेफ्टी प्रोग्राम के तहत 10 जिलों नामत: अंबाला, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, हिसार, गुरुग्राम, झज्जर व रेवाड़ी को प्राथमिक तौर पर चयनित किया गया है।

कविता जैन ने कहा कि 23 मंडी टाउनशिप को पालिकाओं में स्थानांतरित करने के बाद इनका विकास पालिकाओं द्वारा किया जा रहा है।  इसके अलावा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के 163 सेक्टर जिनमें पिछले 10 सालों से विकास कार्य नहीं हुए हैं उनके विकास के लिए 256 करोड़ रुपये के बजट को मंजूर किया  गया है और 142 करोड़ रुपये पालिकाओं को जर्जर सडक़ों की मरम्मत के लिए जारी किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि करनाल और फरीदाबाद केंद्र द्वारा तैयार स्मार्ट सिटी की सूची में है और गुरुग्राम को भी स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा जिसका खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा तथा केंद्र सरकार द्वारा टैक्निकल सहायता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कचरा प्रबंधन सयंत्र लगाए जाएंगे, जिसमें कचरे से बिजली बनाने का प्रावधान किया गया है, जिसकी क्षमता 10 मेगावाट होगी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम-फरीदाबाद और सोनीपत-पानीपत कलस्टर में कचरा प्रबंधन सयंत्र का काम चल रहा है। 6 कलस्टरों के लिए टेंडर जारी हो चुके हैं उनपर भी जल्द काम शुरू हो जाएगा।
कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए 532 पार्कों का निर्माण किया गया है जिस पर 66 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा 25 पालिकाओं में पार्क बनाये जाने की घोषणा की गई है, जिसपर 78 करोड़ रुपये का खर्च आना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती परियोजना के तहत 50 स्थानीय निकायों में पार्क विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा अम्रुत योजना के अंतर्गत विशेष तौर पर बच्चों के लिए 80 पार्क बनाएं जाएंगे।
उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गरीबों को आवास देने के लिए प्रतिबद्ध है। हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सर्वे  करवाया गया जिसमें 3 लाख 5 हजार लोगों के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 2,20,565 प्रस्ताव केंद्र सरकार द्वारा मंजूर किये जा चुके हैं। बाकी आवेदनों के सत्यापन का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि सबके लिए आवास योजना के तहत 67 प्रतिशत घर कवर किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी योजना के अंतर्गत तय सीमा में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
          
Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

गोहाना के एसडीएम कार्यालय में तैनात क्लर्क गिरफ्तार, गन लाइसेंस की रिन्यूअल कराने के लिए मांगी थी रिश्वत

Yuva Haryana, Gohana गोहाना के ए…