8 साल की बच्ची के दिमाग से निकले 100 से अधिक कीड़े, मिर्गी के पड़ते थे दौरे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Gurugram, 24 July, 2018

गुरुग्राम से एक बेहद ही खौफनाक खबर सामने आई है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। यहां एक 8 साल की बच्ची के दिमाग से 100 से भी अधिक कीड़े निकले हैं।

बता दें कि विदिशा को पिछले करीब 6 महीने से ही दिमाग में दर्द था और उसे मिर्गी के दौरे भी पड़ते थे। तबीयत अधिक खराब होने के कारण उसे फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

पहले तो डॉक्टर्स को न्यूरो- सिस्टीसरकोसिस नामक बीमारी होने का शक हुआ था। उन्हें लगा कि शायद इसी वजह से ही दिमाग में सूजन आई है। इतना ही नहीं विदिशा के दिमाग का वजन भी करीब 20 किलो. तक बढ़ गया था, न तो वह ठीक से सांस ले पा रही थी और न ही वह चल पा रही थी।

काफी समय तक दवा खाने के बाद भी विदिशा की हालत ठीक नहीं हुई, तो उसका सिटी स्कैन किया गया, जिसमें 100 से भी अधिक सिस्ट दिखाई दिए। जिसके बाद ऑपरेशन से सभी अंडे बाहर निकाले गए। बाद में विदिशा की तबीयत ठीक हो गई।

वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि यह बीमारी टेपवर्म संक्रमित खाना खाने से हुई और नर्व सिस्टम के जरिए अंडे दिमाग में चले गए थे, जिस कारण वह न्यूरो- सिस्टीसरकोसिस से ग्रस्त हो गई थी।

डॉक्टर्स ने यह भी कहा कि मीट, फूलगोभी और कुछ अलग फल खाने से टेपवर्म का कीड़ा पेट के रास्ते से दिमाग में चला जाता है। अधिकतर मिर्गी का कारण टेपवर्म बताया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *