किसानों के लिए खुशखबरी, पानी की सिंचाई उपकरणों के लिए मिलेगी 85 फीसदी सब्सिडी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने और किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के प्रति जागरूक करने के विजऩ के दृष्टिगत केंद्र सरकार द्वारा बजट में कृषि क्षेत्र के साथ-साथ सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सूक्ष्म सिंचाई क्षेत्र में उपकरणों पर 85 प्रतिशत तक सब्सिडी का प्रावधान है। इससे किसानों को ड्रिप सिंचाई के प्रति रूझान बढ़ेगा, जिससे सिंचिंत पानी की बचत होगी और उत्पादन में भी वृद्धि होगी।
कृषि मंत्री आज भिवानी में स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों के लाभ के लिए एफपीओ बनाए जा रहे हैं ताकि वे मिलकर फूड प्रोसेसिंग, पैकिंग व पोलिंग हाऊस का काम कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें।

उन्होंने कहा कि किसानों की भलाई के लिए मंडियों का विकास किया जा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित है। उन्होंनेकहा कि प्रदेश सरकार जनकल्याण के लिए निरंतर नई-नई योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। प्रदेश में 700 से अधिक पंचायतों के प्रस्तावों पर शराब के ठेके हटाए गए हैं। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में किसी भी स्तर पर अवैध शराब की बिक्री न हो।

श्री जे पी दलाल ने कहा कहा कि तोशाम हलके के गांव कैरू में 7 मार्च, 2020 को रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसे हरियाणा प्रगति रैली का नाम दिया गया है। रैली में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। यह रैली जिला स्तरीय होगी, जिसमें चारों विधानसभाओं से लोगों की भारी संख्या में भागीदारी होगी। रैली में मुख्यमंत्री द्वारा अनेक विकासपरक घोषणाएं करने का अनुमान है।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भिवानी जिले में हर क्षेत्र में विकास किया जाएगा, इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। शहर में सीवरेज व पेजयल की जर्जर लाईनों को बदला जाएगा। इसी प्रकार से सडक़ों का भी नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भिवानी में बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन आदि के एक्सीलेंस सेंटर स्थापित किए जाएंगे, जिससे किसानों व पशुपालकों को अधिक से अधिक लाभ हो। उन्होंने कहा कि जिला में भेड़पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके लिए विशेष केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरु की गई है, जिसके प्रति किसानों में बड़ा ही उत्साह है। शीघ्र ही भिवानी में बड़े मेले का अयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों पशुपालकों को ये कार्ड दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *