सिरसा में जाली नोट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड

अनहोनी स्थानीय हरियाणा

Suren Sawant, Yuva Haryana

Sirsa

सिरसा पुलिस की अपराध अन्वेषण शाखा ने नकली नोट तैयार करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने चत्तरगढ़पट्टी के पंच विनोद सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह का तीसरा सदस्य फरार है। उसकी शिनाख्त कर ली गयी है।

जांच में इनके पास से 100-100 रुपये के 40 हज़ार नकली नोट बरामद हुए हैं। साथ 54 नकली नोट कागज पर कटिंग होने थे, बरामद कर लिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक हामिद अख्तर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इसके अतिरिक्त नकली नोट तैयार करने में प्रयुक्त किया जा रहा प्रिंटर, स्केनर, कंप्यूटर इत्यादि बरामद किए गए हैं।

 

गिरफ्तार किया गया विनोद का साथी बलवंत कंप्यूटर विशेषज्ञ बताया गया है। उसने यूट्यूब पर नोट तैयार करना सीखा। फ़ोटो शॉप पर वह पिछले पन्द्रह दिन से नकली नोट तैयार कर रहा था। अबतक ये लोग 70 हज़ार के नकली 100-100 के नोट तैयार कर चुके हैं।

वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नकली नोट को बाजार में चलाने की जिम्मेदारी तीसरे व्यक्ति की थी। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। गिरोह का फरार सदस्य बिहार का रहने वाला है और उसकी गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर दबिश दी गयी है। उन्होंने बताया कि अभी एक पखवाड़े से ही गिरोह ने अपना धंधा शुरू किया था। ये लोग अपने ही सीरियल नंबर लगाकर 100-100 रुपये के नोट फ़ोटो शॉप सॉफ्टवेयर की मदद से तैयार करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *