सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण आज

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें सेहत स्थानीय हरियाणा हरियाणा विशेष

सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण 27 जुलाई की रात को लगने वाला है। भारत में चंद्र ग्रहण 27 जुलाई की रात को 11 बजकर 44 मिनट से दिखना शुरू होगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण 27 जुलाई सुबह 1 बजे शुरू हो जाएगा। चांद रात 1 बजकर 15 मिनट पर पृथ्वी की छाया में पूरी तरह से आ जाएगा। ऐसी स्थिति सुबह 2 बजकर 43 मिनट तक बनी रहेगी। इस दौरान चांद पूरी तरह से लाल रंग का होगा। जिसे ब्लड मून के नाम से जाना जाता है। चंद्र ग्रहण 28 जुलाई सुबह 3 बजकर 49 मिनट तक लगा रहेगा, पर प्रभाव खूबसूरत नहीं होगा ।

प्रदूषण के कारण कुछ मेट्रो शहरों में ग्रहण को देख पाना आसान नहीं होगा, लकिन गांव के लोगों के लिए खुशखबरी है की इस चंद्र ग्रहण का भरपूर मज़ा उठा पाएंगे। हालांकि बारिशों के मौसम के चलते सम्भव है कि चंद्र ग्रहण बादलों में छुपा हुआ नज़र आएगा।

आपको बता दें कि इस चंद्र ग्रहण के बाद 2123 में इतना लंबा लूनर एक्लिप्स देखने को मिलेगा। इसकी कई वजह है जैसे कि चंद्रमा और धरती का एक दूसरे से सबसे दूर होना है। इस कारण चांद आम तौर से ज्यादा छोटा नजर आता है।

अगर आपके मन में यह सवाल है कि चंद्र ग्रहण क्या है ?

तो विज्ञान कि भाषा में चन्द्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चांद पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी परछाई में आ जाता है।

साथ ही सवाल है ग्रहण में क्या करे और क्या ना करें ?

तो ग्रहण में भोजन ना करें ,गर्भवती महिलाएं घर से ना निकले, खाने में तुलसी के पत्ते डालें, ग्रहण के दौरान शुभ कार्य ना करें और लगातार मन्त्रों का जाप करें।

सबसे अच्छी बात यह है कि लूनर एक्लिप्स 2018 को भारत में भी देखा जा सकेगा। यह सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *