ईंट भट्टा मालिकों के लिए खुशखबरी,नहीं आएगी बार बार ईंट भट्टा बंद करने की नौबत

Breaking Uncategorized चर्चा में दुनिया बड़ी ख़बरें बिजनेस हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 24 July, 2018

हरियाणा ईंट भट्टा एसोसिएशन ने एक कठोर कदम उठाया है और फैसला लिया है की सर्दियों के मौसम में पूरे हरियाणा के तीन हजार ईंट भट्टे बंद रहेंगे। यह फैसला करनाल के राज्य स्तरीय एसोसिएशन की बैठक में लिया गया। प्रस्ताव को सब की मंजूरी से पास कर यह तय किया गया।

एनजीटी व पर्यावरण विभाग की गाइड लाइन के अनुसार सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक वायु प्रदुषण होता है। ऐसे में समय समय पर इस मौसम के दौरान भट्टों को बंद करने की हिदायतें भी जारी की जाती है,लेकिन ईंट भट्टों के मालिकों का कहना है की भट्टों को एक दम बंद करना और फिर से चालू करना जटिल प्रक्रिया है। ऐसा करने से भट्टा मालिकों को भारी नुक्सान झेलना पड़ता है। एसोसिएशन ने नुक्सान और समयस्याओं से बचने के लिए ये तरीका अपनाना बेहतर समझा।

वहीं भिवानी ईंट भट्टा एसोसिएशन के जिला प्रधान वेदप्रकाश अग्रवाल का कहना है की इस फैसले से बार- बार ईंट भट्टा मालिकों के सामने मौसम के दौरान अपना उद्योग बंद करने की नौबत नहीं आएगी। वायु प्रदुषण के नाम पर पर्यावरण विभाग द्वारा सर्दियों के दिनों में ईंट भट्टों को बंद किए जाने के आदेश दिए जाते हैं। इस तरह के बार- बार लिए गए फैसलों से ईंट भट्टा उद्योग मुश्किल में आ जाते हैं। इसलिए एसोसिएशन सर्दियों के दौरान अपने ईंट भट्टा उद्योगों को बंद रख कर,बार-बार बंद कर चलाने के झनझट से ही छुटकारा दिला दिया। साथ ही पर्यवरण विभाग की ओर से आदेशों का पालन करना भी संभव हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *