अभय चौटाला SYL पर सरकार को देंगे अल्टीमेटम, कहा सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं किया लागू, तो होगा पहले से बड़ा आंदोलन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana

Bahadurgarh, 28 July, 2019

2 अगस्त से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा के आखिरी सत्र में एक बार फिर से एसवाईएल और किसानों का मुद्दा गरम रहने वाला है। इंडियन नेशनल लोकदल के प्रधान महासचिव और विधायक अभय चौटाला ने खुद बहादुरगढ़ में ये बात कही है।

अभय ने कहा कि सत्र के दौरान इनेलो एक तारीख तय कर सरकार को उस तारीख तक एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करने को कहेगी। लेकिन अगर फैसला लागू नहीं हुआ, तो पहले हुये आन्दोलन से भी बड़ा आन्दोलन किया जायेगा।

हरियाणा के किसानों की जीवन रेखा कही जाने वाली एसवाईएल को लेकर प्रदेश में सैंकड़ों आन्दोलन हुये हैं। इंडियन नेशनल लोकदल ने तो एसवाईएल को मुख्य मुद्दा भी बना रखा है। विधानसभा चुनावों से पहले एक बार फिर इनेलो एसवाईएल के मुद्दे पर सरकार से दो- दो हाथ करने को तैयार हो गई है।

एसवाईएल निर्माण के लिये सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब , हरियाणा और केन्द्र सरकार को 3 सितम्बर तक फैसला लागू करने के निर्देश दे रखे हैं। अभय चौटाला ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा लागू करने पर कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की भी जमकर खिंचाई की।

भाषा की मर्यादा लांघते हुये उन्होंने कहा कि वो सत्र के दौरान पूछेंगे कि तेरे त एक भी खूड नहीं है, तू तो गांव से निकाला हुआ है, तैने के बेरा खेती के हो है। उन्होंने कहा कि अब तो ये सरकार जमीन को ब्यौरा मांग रही है, लेकिन आगे ये किसान से उसके एक एक पशु का ब्यौरा भी मांगेगे।

अभय चौटाला बहादुरगढ़ में इनेलो की चुंदड़ी चौपाल में शामिल होने आये थे। यहां महिलाओं की भीड़ देखकर अभय काफी उत्साहित भी दिखाई दिये। भाजपा के 75 प्लस के नारे को साकार करने के लिये रोहतक प्रवास पर आये राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा पर भी अभय ने तंज कस दिया है। उन्होंने कहा कि नड्डा आये या लड्डा आये, आने वाले विधानसभा चुनावों में हरियाणा से भाजपा को जाना होगा और 75 प्लस की बात करने वालों की 5 सीट भी नही आयेंगी।

विधानसभा चुनावों की अपनी तैयारियों का जिक्र करते हुये अभय ने कहा कि हर विधानसभा में कार्यकर्ताओं के साथ बैठकों का दौर जारी है। 20 अगस्त तक 90 विधानसभाओं का दौरा पूरा हो जायेगा। इसी तरह से इनेलो युवा टीम भी गांव गांव और शहर शहर जा रही है। अभय ने कहा कि इस बार विधानसभा के कार्यकर्ता ही टिकट के लिये पैनल तैयार करेंगे और उन्हीं में से विधानसभा की टिकट दी जायेगी। अभय ने कहा कि इनेलो विधानसभा चुनावों में 33 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी।

अभय चौटाला ने कहा कि जो नेता उनकी पार्टी छोड़कर गये हैं, उन्हे कहीं टिकट नहीं मिलने वाली और उनके पास पछताने के अलावा कुछ भी नहीं होगा। इस दौरान पूर्व विधायक एसोसिएशन के अध्यक्ष नफे सिंह राठी भी उनके साथ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *