मौसम और कोहरे को लेकर यातायात एडवाइजरी जारी, दिये ये खास निर्देश

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 07 Dec, 2018

हरियाणा पुलिस द्वारा मौजूदा मौसम की स्थिति और कोहरे को ध्यान में रखते हुए आम जनता के हित में यातायात एडवाइजरी जारी की गई है।

पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कोहरे में दुर्घटना से बचाव के लिए वाहन चालकों को ड्राइविंग और गंतव्य स्थान के लिए जाने से पहले मौसम के पूर्वानुमान की जांच करने के लिए आग्रह किया गया है। सभी वाहन चालक अपने वाहनों को अच्छी हालत में रखने के साथ-साथ हेडलाइट, टेल लाइट, फोग लाइट, इनडीकेटर व रिफलेक्टर सहित ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी और कार हीटिंग सिस्टम को भी चालू हालत में रखना सुनिष्चित करें। कोहरे की चेतावनी के मामले में, यात्रा को मौसम साफ होने तक टालने को प्रयास करें।

चालकों से आग्रह किया गया है कि वे लो-बीम लाइट के साथ  वाहन चलाए क्योंकि धुंध के दौरान हाई बीम कारगर नही होती है। एडवाइजरी मंे धुंध के दौरान फोग लाइटस, गाडियों की गति सीमा नियंत्रित करने व दो वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने जैसे प्रमुख बिंदुओं पर जोर दिया गया है।

वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने के साथ-साथ ज्यादा कोहरे की स्थिति में सड़क पर अंकित सफेद रेखाओं का उपयोग एक गाइड के रूप में करने की सलाह भी दी गई हैं। घने कोहरे के मामले में सुरक्षित यात्रा के लिए, एक सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा करने के लिए भी आग्रह किया गया है।

वाहनों के षीषे उचित मात्रा तक नीचे करने का सुझाव दिया गया है ताकि जो दिखाइे न दे उसे सुनकर यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सके। आपातकालीन स्टोप के मामले में, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे उतरने की सलाह दी गई है। ओवरटेकिंग ना करने, लेन बदलने, और फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *