अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में भी लग सकते हैं एयर कंडीशनर, शिक्षामंत्री ने दिये संकेत

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा
Jagbeer Ghangash, Yuva Haryana
Bhiwani, 17 June, 2018
भिवानी में शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा है कि आज प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों के बेहतर प्रयासों के चलते राजकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ा है। ये बात उन्होंने रविवार को भिवानी जिले के उमरावत गांव में सूर्य कवि पंडित लख्मीचंद की याद में बनने वाले सांस्कृतिक भवन की आधारशीला रखते हुए उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही।
इस मौके पर शिक्षामंत्री ने कहा कि आज शिक्षा के क्षेत्र में प्रतियोगिता का समय है, स्कूलों में एयर कंडिशनर तक लगाए जाने की बात की जा रही है। इसी के चलते प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान करने के लिए एक जुलाई से प्रत्येक खंड स्तर के दो स्कूलों को इंग्लिस स्पिकिंग स्कूल बनाया जाएगा तथा बच्चों को भारी भरकम बस्तों के बोझ से भी छुटकारा दिलाया जाएगा। इसके बाद प्राथमिक स्कूलों में स्कूल बैग से बच्चों को निजात मिलेगी।

गांव उमरावत में म्हारी संस्कृति म्हारा अभिमान संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे शिक्षामंत्री ने संगठन को 21 लाख रूपये की राशि का पत्र हरियाणा सरकार की तरफ से सौंपा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पंडित लख्मीचंद सूर्य कवि तो थे ही उन्होंने साहित्य के क्षेत्र में हरियाणा का नाम देशभर में ऊंचा करने का काम किया। उनकी याद में भिवानी के गांव उमरावत में सूर्य कवि पंडित लख्मीचंद भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही सोनीपत के अटैरणा गांव में पंडित लख्मीचंद विश्वविद्यालय खोला जाएगा।

शिक्षा विभाग में कार्यरत अध्यापकों से उनकी चल अचल सम्पति का ब्यौरा समय पर ना देने वाले अध्यापकों का वेतन रोके जाने के फरमान को लकर पूछे गए  प्रश्र पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह फरमान नहीं हैं बल्कि शिक्षा विभाग का रूटीन का कार्य है। विभाग समय समय पर कर्मचारियों से जुड़े आंकड़ो का सर्वेक्षण करता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *