31 दिसंबर की रात सभी डेबिट कार्ड होंगे बंद, जानिए वजह

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 21 Dec, 2018

बैंक खातों में क्लोन के जरिए चमपत लगाने वालों पर बैंक ने शिकंजा कसा है और इसी पर रोक लगाने के लिए अब पुराने डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे। 31 दिसंबर से आपका डेबिट कार्ड नहीं चलेगा। हालांकि इससे पहले ही बैंक नई चिप वाला एटीएम कार्ड इश्यू कर देगा।

फिलहाल सभी उपभोगताओं के पास मैग्नेटिक डेबिट कार्ड चल रहे हैं, जिस तुरंत ही बदलवा लें, क्योंकि 31 दिसंबर की रात से केवल चिप वाले डेबिट कार्ड ही चलेंगे। उपभोगताओं को डेबिट कार्ड बदलवाने के लिए किसी भी तरह की राशि नहीं भरनी होगी। आप यह नया चिप वाला डेबिट कार्ड अपने बैंक से मुफ्त में ही ले सकते हैं।

बता दें कि साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। अपराधी डेबिट कार्ड की क्लोंनिंग करके पैसे निकाल लेते थे, जो कि अब चिप वाले कार्ड से इस तरह की संभावनाएं ना के बराबर हैं। मैग्नेटिक कार्ड सुरक्षित नहीं होते हैं।

वहीं चिप बेस्ट ईएमवी कार्ड में ट्रांजेक्शन करने के लिए पिन और सिग्नेचर जरूरी होते हैं। इसमें ट्रांजेक्शन के समय यूजर को ऑथेंटिकेशन करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है, जो कि वेरिफिकेशन में फायदा करता है। ऐसा मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में नहीं होता। चिप वाले कार्ड ज्यादा सिक्योर होते हैं। इसमें डाटा चोरी होने की भी आशंका नहीं होती।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *