जगाधरी की अमनप्रीत कौर बनीं भारत की पहली महिला बॉक्सिंग चीफ कोच

Breaking खेल बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा

Yuva Haryana,

Yamunanagar, (02-04-2018)

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन ने जगाधरी निवासी अमनप्रीत कौर को भारत की पहली महिला बॉक्सिंग चीफ कोच घोषित किया है। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन ने अमनप्रीत को “स्टार टू कोच” के पद से नवाजा है।

यह पद उन्हें एसोसिएशन के चेयरमैन अजय ने प्रमाण पत्र के साथ प्रदान किया। रोहतक इंटरनेशनल बाक्सिंग एकेडमी में तैनात कौर महिला बॉक्सिंग खिलाड़ी तैयार कर रही हैं।

बता दें कि अमनप्रति 2003 से सीनियर वूमैन की कोच रही हैं। वह खिलाड़ियों को लेकर यूक्रेन गई थी। वहां सोनिया ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता था।

दिसंबर 2017 में उनकी टीम ने यूक्रेन में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए 4 गोल्ड,  2 सिल्वर, 2 ब्रोंज मेडल जीते।

जनवरी 2018 में साइबेरिया में 7वीं इंटरनेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 13 मेडल भारत के लिए जीते। इसमें 8 गोल्ड, 3 सिल्वर, 2 ब्रोंज शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि पहली बार ऐसा हुआ कि जूनियर ने टीम ने 13 मेडल जीतते हुए ट्रॉफी जीत कर भारत का डंका बजाया। इससे पहले टीम वहां गई जरूर थी, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीती थी।

अमनप्रीत कौर ने बताया कि बचपन से ही उनका सपना था कि वह बॉक्सिंग प्लेयर बने। इसके लिए उसने जी तोड़ मेहनत की।

अमनप्रीत कौर जगाधरी की रहने वाली है पर उनका जन्म छछरौली में 1981 में अपने नाना के घर हुआ। यहीं से बॉक्सिंग की प्रेक्टिस शुरू की। साल 2001 में उन्होंने नेशनल स्तर की प्रतियोगिता में पहला मेडल जीता था। उनके पति बॉक्सिंग के इंटरनेशनल कोच हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *