चिलिंग सेंटर से अमोनिया गैस लीकेज, मोहल्ले में 200 मीटर का एरिया करवाया गया खाली

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा

Naval Singh, Yuva Haryana
Tohana, 21 July, 2018

टोहाना के हिसार चंडीगढ़ रोड़ पर स्थित रिहायशी क्षेत्र में एक दूध की चिलिंग सेंटर से अमोनिया गैस लीकेज होने से आस-पास के रिहायशी इलाके में हडकंप मच गया। जिसके चलते वहां रह रहे निवासियों की आंखों में जलन व उल्टी की शिकायत हो गई गुस्साए निवासी फैक्ट्री के गेट के बाहर एकत्रित हो गए जिसकी सूचना पुलिस को मिली पुलिस मौके पर पहुंची व मालिक को आदेश जारी किए कि इस लीकेज को जितनी जल्दी हो सके रोका जाए। इस दौरान फैक्ट्री मालिक अपनी गलती मानने की बजाय लोगों से उलझते हुए देखे गए जो उनकी गलती को साबित कर रहा है। फैक्ट्री मालिक ने बताया कि किसी वाल्व के लीक होने की वजह से यह लीकेज हो रही है गेट वालों को दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है पर जो गैस पाइपलाइन में मौजूद है जब तक वह नहीं निकलेगी तब तक यह समस्या बनीं रहेगी।
मामला गंभीर होते देख पुलिस प्रशासन एसएचओ प्रदीप कुमार के नेतृत्व में मौके पर पंहुचा तथा पुलिस ने जहां 500 मीटर के क्षेत्र में रिहायशी क्षेत्र को घर-घर जाकर खाली करवा लिया है वही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एंबुलेंस को मौके पर तैनात रहने के आदेश जारी कर दिए गए हैं नागरिक अस्पताल के डॉक्टर साहब भी मौके पर पहुंच गए हैं।
वहां रहने वाले महिला-पुरुष इस बात को लेकर रोष में है इससे पहले भी लिकेज होती है और वह लगातार इस बारे में फैक्ट्री मालिक को कहते रहे हैं लेकिन फैक्ट्री मालिक की लापरवाही के चलते इस समस्या का हल नहीं हुआ , उनकी मांग है कि इस फैक्ट्री को यहां से स्थानांतरित किया जाए जिससे वह खुली वह साफ हवा में सांस ले सके फिलहाल लोग अपने घरों को खाली करके इस घटना से अपने घरों के लोग भी कुछ देर के लिए बेघर हो गए हैं फिलहाल पुलिस स्वास्थ्य विभाग मौके पर मौजूद है वह स्थानीय सामाजिक लोग इस कार्य में पुलिस की मदद कर रहे हैं।
स्थानीय निवासियों में महिलाओं ने यह बताया कि इस गैस लीकेज की वजह से उनके बच्चों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है उन्हें उल्टी की शिकायत है वह काफी रोष में नजर आए वही एक सांस के रोगी ने बताया कि उसको किसी गैस की वजह से फेफड़ों में दिक्कत है व उसका इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है पुलिस अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया कि इस पूरे एरिया को 500 मीटर तक हम लोग घर घर जा कर खाली करवा रहे हैं वह स्थानीय नागरिक इस में सहयोग कर रहे हैं
इस बारे में जांच अधिकारी एसआई रमेश कुमार ने बताया कि मामले की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच गई है तथा 500 मीटर तक रिहायशी इलाके को खाली करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *