‘हुड्डा’ के बाद सरकार को ‘अभय’ के नाम से डर, सरकारी योजना का नाम ABHAY रखने से भड़के अनिल विज

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन सेहत हरियाणा

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केंद्र सरकार की एक योजना के नामकरण पर इस वजह से सख्त एतराज जता दिया है क्योंकि उस योजना का शॉर्ट फोर्म ABHAY बनता है। अनिल विज ने बाकायदा इसको लेकर योजना की फाइल पर अपनी आधिकारिक टिप्पणी करके नाम बदलने को कहा है।

दरअसल केंद्र सरकार की स्वास्थ्य क्षेत्र की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को हरियाणा में भी लागू होना है, जिसका राज्य स्तर पर नाम अधिकारियों ने Ayushman Bharat Haryana Arogya Yojana कर दिया। इन नए नाम का छोटा रूप ABHAY बनता है। बस इसी पर अनिल विज को गुस्सा आ गया और उन्होंने इसका नाम बदलने की टिप्पणी कर दी है।

अब यह फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में जाएगी और वहां से अंतिम निर्णय होगा। इस योजना के तहत हरियाणा के लाखों परिवारों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है।

अभय चौटाला हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं और प्रमुख विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल से संबंध रखते हैं। वे अक्सर राज्य सरकार की तीखी आलोचना करते हैं और फिलहाल भी एसवाईएल नहर के मुद्दे पर राज्य सरकार के खिलाफ जेल भरो आंदोलन छेड़े हुए हैं।

इससे पहले भाजपा सरकार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गौत्र ‘हुड्डा’ से मेल खाते विभाग HUDA का नाम भी बदल चुकी है। उस बदलाव का भी सबसे खुलकर समर्थन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ही किया था। हरियाणा की भाजपा सरकार गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम और मेवात जिले का नाम बदलकर नूंह भी कर चुकी है।

चौटाला परिवार से हाल के समय में अनिल विज की तल्खी काफी बढ़ी हुई दिखी है। सांसद दुष्यंत चौटाला और अनिल विज के बीच कुछ हफ्तों से कानूनी नोटिसों का लेनदेन तक हुआ है और दोनों ने एक दूसरे की काफी आलोचना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *