Home Breaking हरियाणा की इस बेटी ने फहराया अंटार्कटिका महाद्वीप की दक्षिणी ध्रुव की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा

हरियाणा की इस बेटी ने फहराया अंटार्कटिका महाद्वीप की दक्षिणी ध्रुव की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा

0
0Shares

Yuva Haryana,

Hisar, 14 Jan,2019

मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो बड़ी से बड़ी बाधा भी पार हो जाती है। अपने इसी जुनुन के सहारे हिसार के गांव फरीदपुर वासी किसान की बेटी अनीता कुंडू ने अंटार्कटिका महाद्वीप की दक्षिणी ध्रुव पर 4892 मीटर ऊंचाई पर स्थित सबसे ऊंची चोटी विन्सन को फतह करके एक बार फिर से इतिहास रच दिया है

यह मुकाम उन्होंने 14 जनवरी की सुबह 4 बजकर 20 मिनट पर हासिल किया। इससे पहले अनिता कुंडू ने 2013 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को नेपाल की ओर से और 2017 में चीन की तरफ से फतह करके एवरेस्ट को दोनों तरफ से फतह करने वाली भारत की प्रथम महिला होने का गौरव प्राप्त किया था।

अनिता कुंडू अपने सेवन समिट अभियान पर है इसके तहत उन्होंने सातों महाद्वीपों की सात ऊंची चोटियों को फतह करने का लक्ष्य रखा है।

मार्च 2018 में इंडोनेशिया की कारस्टेन्स पिरामिड शिखर, अगस्त 2018 में यूरोप की एल्‍ब्रुस, अक्टूबर 2018 में अफ्रीका की किलिमंजारो को वह फतह कर चुकी है। जून 2018 में अमेरिका की देनाली पर भी उन्होंने चढ़ाई की थी लेकिन बर्फीले तूफान की वजह से चोटी से चंद मीटर दूरी से उन्हें अपने कदम रोकने पड़े थे और वापस आना पड़ा।

रमेश कुंडू ने बताया कि अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी विन्सन दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है। यह चोटी दुनिया की सबसे ठंडी चोटियों में से एक मानी जाती है और इसका तापमान माइनस 40-50 डिग्री रहता है। जिस कारण यहां पर चढ़ाई करना जोखिम से भरा रहता है। इतनी ठंड में पर्वतारोही के लिए बड़ी चुनौती अपने स्वास्थ्य को सही बनाए रखना होती है। मगर अनीता ने हार नहीं मानी और इसे फतह किया।

अनीता कुंडू ने अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी विन्सन को फतह करने का अपना यह अभियान सात जनवरी को शुरू किया था और 14 जनवरी को सुबह 4 बजकर 20 मिनट पर फतह प्राप्त की।

अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी विन्सन  की चढ़ाई करने के लिए दस पर्वतारोहियों का एक ग्रुप गया था। जिसमें अनीता कुंडू भारत से अकेली और 9 पर्वतारोही विदेश से थे।

अनीता हरियाणा पुलिस विभाग में सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर कार्यरत हैं मगर उन्‍होंने अपने जुनून को जिंदा रखते हुए पर्वतारोहण को जारी रखा हुआ है।

अनीता कुंडू के विन्सन अभियान पर लगभग 70 लाख रुपये का खर्च आया है। उनके इस अभियान को सिक्युरिटी एंड इंटेलिजेंस इंडिया लिमिटेड ने स्पोंसर किया हुआ है। उनके सभी अभियानों का खर्च राज्यसभा सांसद रविन्द्र किशोर सिन्हा की यह कंपनी उठाती है। सिन्हा अनीता को अपनी बेटी मानते हैं और वे उनकी इस बहादुरी पर गर्व करते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दवा विक्रेता से 20 लाख की फिरौती मांगने का मामला, झज्जर में दुकानों पर ताले लटका सड़कों पर उतरे विक्रेता

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana Jhajjar, 10 August, 2020 पिछले…