हरियाणा की बेटी अंजलि राज के डिजाइन को न्यूयार्क की अंतराष्ट्रीय एंसेंबली में मिली मान्यता

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Tohana, 08th Jan, 2020

भारतीय मूल की 14 साल की बेटी अंजलि राज ने यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन के हेड क्वार्टर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय हेल्थ डिजाइन प्रतियोगिता में झंडे गाड़ दिए है। अंजलि राज ने इस प्रतियोगिता में विश्व के अन्य बच्चों को पछाड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ डिजाइन दिया, जिसमे  अंजलि को प्रथम स्थान मिला है। यूएनओ अब अंजलि के डिजाइन को अपने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत बटन व टी-शर्ट पर इस्तेमाल कर रहा है। अंजलि राय की इस उपलब्धि को देखते हुए यूएनओ ने उसे इंस्पायर यूथ का खिताब देते हुए यूएनओ के हेडक्वार्टर की मुख्य असेंबली में बोलने का मौका भी दिया।

अंजलि के टोहाना निवासी चाचा व सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता पवन खिचड़ के घर पहुंचने पर उसका जोरदार स्वागत किया। अंजलि ने अपनी चौथी कक्षा तक की पढ़ाई अपने चाचा के पास ही पूरी की है। अंजलि राय मूल रूप से हिसार के अग्रोहा की निवासी हैं।

आपको बता दें कि अंजलि के पिता राजेंद्र पिछले काफी समय से आस्ट्रेलिया में अध्यापन कार्य कर रहे हैं। करीब चार साल पहले अंजलि व उसकी मां को भी आस्ट्रेलिया का सिटीजनशिप मिल गई। अंजली राज वहीं पर आस्ट्रेलिया मॉडल स्कूल में फिलहाल कक्षा आठवीं की छात्रा है। अंजलिराज के इस मॉडल की ओर से न्यूयार्क में अंतरराष्ट्रीय यूएनओ की एसेंबली ने भी मान्यता दी है। अंजलिराज की इस उपलब्धि पर परिजनों ने मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया। इस कार्यक्रम में 14 साल तक के करीब 500 बच्चों ने भाग लिया था। यूनएनओ अपने हेल्थ प्रोग्राम के लिए बटन व टी-शर्ट पर अंजलि के डिजाईन को प्रिंट करवाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *