फरीदाबाद पहुंची अर्जेंटीना की पर्यावरण मंत्री, हरियाणा को पॉलिथीन मुक्त बनाने पर की चर्चा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Dinesh Kumar, Yuva Haryana

Faridabad, 25 August 2019 

अर्जेंटीना की पर्यावरण मंत्री ने फरीदाबाद पहुंचकर हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल से मुलाकात की। इस बीच उन्होंने हरियाणा को पॉलिथीन मुक्त बनाने पर चर्चा की। चर्चा के दौरान प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर एलगी ( काई) उपयोग को सुझाव के तौर पर रखा।

जिस पर कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने सहमति जताते हुए एग्जामिन करने की बात कही है। बता दें कि अर्जेंटीना की पर्यावरण मंत्री डॉ विभा भारद्वाज भिवानी की बेटी है। वह फिलहाल अर्जेंटीना में सीनेटर और पर्यावरण मंत्री हैं। इसके अलावा डॉ विभा यूएई में एनवायरमेंट डायरेक्टर भी हैं।

फरीदाबाद पहुंचकर आज डॉक्टर विभा भारद्वाज ने हरियाणा के कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल से मुलाकात के दौरान प्लास्टिक का विकल्प सुझाते हुए कहा कि एलगी (काई) प्लास्टिक का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एलगी द्वारा बनाए गए उत्पाद प्लास्टिक से ज्यादा मजबूत होते हैं और इसका पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता। यहां तक कि एलगी से बनाया गया सामान प्रयोग करने के बाद खाया भी जा सकता है। क्योंकि एलगी में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

वही कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने इस सुझाव पर काम करने की इच्छा जताते हुए कहा कि डॉ विभा द्वारा दिए गए विकल्पों पर ध्यान दिया जाएगा और जल्द ही यदि इसके प्रयोग और इसकी कोस्ट ठीक हुई तो इसे हरियाणा में लागू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *