लोगों को पंसद आई आजाद की रफ्तार, स्वच्छता मुहिम को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है ट्रेन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryan

Gurugram, 1 Oct, 2018

गुरुग्राम के गढ़ीहरसरु से लेकर फर्रुखनगर के लिए स्वच्छता ट्रेन की शुरुवात की गई है। ट्रेन में लगे आजाद इंजन की रफ्तार अब बढ़ने लगी है और अब पर्यटकों की संख्या भी अधिक होने लगी है।

बता दें कि पर्यटक और स्वच्छता मुहिम को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को जागरुक करने के लिए गढ़ी हरसरु से लेकर फर्रुखनगर तक इस ट्रेन की शुरुवात की गई है। 1947 के वक्त का इंजन इस ट्रेन में लगाया गया है, जिसको आजाद इंजन का नाम दिया गया है। वहीं इसके साथ ये पहली ट्रेन है जो अभी भी स्ट्रीम यानी भाप से चलेगी।

इस ट्रैन को पूरी तरह से मोडिफाई किया गया है। इसे जो लुक दिया है वो दूसरे ट्रेन से अलग है। पहली दफा इस ट्रेन को स्वच्छता एक्सप्रेस के नाम से चलाया जा रहा है। वहीं लोगों का भी इस ट्रैन के प्रति झुकाव अधिक हो रहा है, जिससे अब इसमें सफर करने वालों की संख्या भी अधिक हो गई है।

गुरुग्राम में चलाई गई ये ट्रैन रविवार ही चलती है और इसका मुख्य उद्देश्य है कि इस ट्रेन के माध्यम अपनी धरोहर के बारे में लोगों को जानकारी दी जा सके। यह इंजन काफी पूराने है, जब भाप से ट्रे चलती थी, उसके बाद से जैसे- जैसे ट्रैक्नॉलोजी बढ़ती गई उसके साथ ही ये इंजन लुप्त होते चले गए। लेकिन इस भाप इंजन को रेलवे की तरफ से इसलिए ही चलाया गया है, जिससे लोगों को इसके बारे में पता चल सके और इसके माध्यम से लोगों के बीच स्वच्छता का भी एक मैसेज जा सके। इसके साथ ही इसका 10 रुपए का किराया भी रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *