कौशल केन्द्रों के माध्यम से महिलाओं को आत्म निर्भर बनने का मौका मिला-ढुल

कला-संस्कृति चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष
Bhagat Tewatia, Yuva Haryana
Palwal, 31 Jan, 2019
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने पलवल नागरिक अस्पताल में बाल संगम सेंटर का रीबन काटकर उद्घाटन किया। इसके साथ ही पंचायत भवन में कौशल केन्द्रों पर प्रशिक्षण लेने वाली करीब 500 महिलाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में एडीसी सुरेन्द्र सिह, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा रानी, जिला सिविल सर्जन डा.प्रदीप शर्मा भी मौजूद थे।
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने कहा कि कौशल केन्द्रों के माध्यम से महिलाओं को आत्म निर्भर बनने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि संगम सेंटर के खुलने से अगर कोई दंपत्ति उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में आता है, तो वह अपने बच्चे को भी साथ लेकर आता है। ऐसे में दंपत्ति का बच्चा भी किसी ना किसी बीमारी की चपेट में आ जाता है।
ऐसे बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए बाल संगम सेंटर खोलने की परिकल्पना की गई है। अगर कोई दंपत्ति उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में बच्चों को साथ लेकर आएगें, तो उन्हें रजिस्ट्रेशन के दौरान जागरूक किया जाएगा कि पहले बच्चों को बाल संगम सेंटर में छोड़कर आए। बाल संगम सेंटर में बच्चा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। बच्चों को खाने,पीने व खेलने का सामान दिया जाएगा।
दंपत्ति अपना उपचार कराने के बाद अपने बच्चों को लेकर वापिस जा सकते है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में अबतक 7 बाल संगम सेंटर खोले जा चुके है। पलवल नागरिक अस्पताल में खोला गया बाल संगम सेंटर हरियाणा प्रदेश का पहला सबसे सुदंर और अद्भुत सेंटर हैं, जिसमें वॉल पेंटिंग की गई है। यहां पर बच्चों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है।
परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने कहा कि हरियाणा बाल कल्याण परिषद की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों में बाल संगम सेंटर खोले जाएगें। पलवल में नागरिक अस्पताल के बाद मिनि सचिवालय, महिला पुलिस थाना और पुलिस लाइन में भी बाल संगम सेंटर खोले जाएंगे। इस मोके पर महासचिव कृष्ण ढुल का पुष्पा का पलैक्स में वैश्य सभा के पूर्व प्रधान अनिल गुप्ता एडवोकेट,शम्भू पहलवान,संजय राणा,बार एसोसियसन के प्रधान सुभाष शर्मा,महिपाल पहलवान,सहित अन्य लोगो ने पगडी बांधकर व फूलमालाओ से जोरदार स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *