किसानों की जमीन को नीलाम करेगा बैंक, नोटिस किया जारी

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Jind, 27 May, 2018

किसान जमीन के लिए अपने खून- पसीने बहाता है। सर्दियों की ठंड और गर्मियों की तपती धूप क्या होती है, कोई अन्नदाता से पूछे। किसान अपनी पूरे जीवन को एक बंजर जमीन पर मेहनत कर, उसे उपजाऊ बनाकर लोगों को अन्न देता है, ताकि लोग इस अनाज से अपना भर सकें।

लेकिन आज बैंक किसानों को लोन न चुकाने पर उनकी जमीनों को निलाम करने जा रहा है। जींद में बैंक ने एक नोटिस जारी किया, जिसमें करीब 150 से ज्यादा किसानों की जमीन को नीलाम करने के आदेश दिए गए हैं।

हमारे देश में करोड़ो की चपत लगाने वाले और धोखा- धड़ी करने वालों को तो पकड़ने में प्रशासन असफल रहता है। लेकिन अपने खून से जमीन को सींचने वाले किसान की जमीन निलाम कराने को फट से नोटिस जारी कर दिए जाते हैं।

वहीं किसानों का कहना है कि उन्होंने 15 साल पहले 4 लाख का ये लोन लिया था और अब मूल कीमत से 3 गुणा ज्यादा ब्याज लिया जा रहा है। गेहूं और सरसों की खरीद नहीं हो पा रही है और इतने भारी नुकसान के होते कर्जा चुकाना बेहद मुश्किल है। रियायत के लिए वे सरकार से मांग कर रहे हैं।

वहीं किसानों की लगाई जा रही इस गुहार पर भाजपा राज्यमंत्री नायाब सैनी ने कहा कि वे इस विषय पर सीएम मनोहर लाल से चर्चा कर कुछ समाधान जरूर निकालेंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *