प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन 4 मार्च की भिवानी रैली मेें मुख्यमंत्री को दिखाएगी काले झंडे

Breaking बड़ी ख़बरें रोजगार हरियाणा

भिवानी जिला के ढिग़ावा में 4 मार्च को होने वाली मुख्यमंत्री की रैली के विरोध में अब भिवानी प्राईवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन खड़ी हो गई है। शिक्षा विभाग की नियमावली 134ए के तहत 10 प्रतिशत बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाने की ऐवज में सरकार की तरफ बकाया पैसा न मिलने से नाराज प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री की 4 मार्च की रैली में काले झंडे दिखाने का ऐलान किया है।

भिवानी में आज एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष मुकेश रहेजा ने कहा कि पिछले दो वर्षो से आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के बच्चें पढ़ाने की ऐवज में सरकार ने कक्षाओं के सत्र के हिसाब से 500 और 700 रूपये रिम्बरेशमैंट देना था। परन्तु बच्चों को पढ़ाने के बावजूद उन्हे यह पैसा नहीं मिल रहा, जिसके चलते उन्हे यह रूख अपनाना पड़ रहा है।
प्राईवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि उनका पैसा नहीं मिलता है तो वे आगामी सत्र में बच्चों का दाखिला नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सरकार द्वारा विभिन्न प्राग्रामों में प्राईवेट स्कूलों के बच्चें और प्राईवेट स्कूलों की बसों का प्रयोग करने का सहयोग भी प्रदेश भर के प्राईवेट स्कूल बंद कर देंगे।

बता दें कि हरियाणा सरकार की नियमावली 134ए के तहत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए 10 प्रतिशत कोटा प्राईवेट स्कूलों में तय किया गया था। इन बच्चों को पढ़ाने की ऐवज में 500 व 700 रूपये देने का प्रावधान भी किया गया था। परन्तु वर्ष 2015-16 और 2017-18 का पैसा न मिलने से अब प्राईवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन सरकार के खिलाफ खड़ी हो गई। जिसके चलते एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को रैली में काले झंडे दिखाने का फैसला लिया है। इन स्कूल संचालकों का यह भी आरोप है कि वे बार-बार जिला शिक्षा अधिकारी और विभाग के निदेशक से मिल चुके है, परन्तु उन्हे आश्वासन तो मिला है, पैसा नहीं मिलता। उन्होंने अपनी नाराजगी जताते हुए कि सरकार भले ही उनकी मान्यता रद्द कर दें, प्राईवेट स्कूल अब सरकार से डरने वाले नहीं है। उन्हे उनका पैसा नहीं मिला तो वे नियमावली 134ए के तहत बच्चों का दाखिला नहीं लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *