आज से बदले कई नियम, 13 डिजिट का हो गया मोबाइल नंबर

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 01 July, 2018

आज एक जुलाई है और आज से कई नियम बदल चुके हैं। मोबाइल नंबर अब 13 डिजिट के हो गए हैं तो वहीं वीजा और लाइसेंस के लिए भी नियमों में बदलाव कर दिये गए हैं। जानिये क्या क्या हुए हैं बदलाव ?

 

  1. एक जुलाई से आधार कार्ड की जगह अब वर्चुअल आईडी इस्तेमाल होगी। मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के लिए अब आपको आधार कार्ड देने की जरुरत नहीं होगी बल्कि UIDAI की तरफ से एक वर्चुअल आईडी दी जाएगी। यह पुराने नंबर के रिवेरिफेकेशन के लिए भी इस्तेमाल होगा।

 

  1. एक जुलाई से भारी माल वाहन या भारी यात्री वाहन के लिए ड्राइविंग लाइंसेस के आवेदन के साथ फार्म 5A में ड्राइविंग सेर्टिफिकेट भी लगाना होगा। यह सर्टिफिकेट किसी ड्राइविंग स्कूल या संस्थान से ईधन दक्ष ड्राइविंग से एक दिन का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ही मिलेगा।

 

  1. आज से मशीन टू मशीन तकनीक के उपकरणों के सिम नंबर 13 डिजिट के होंगे। प्वाइंट ऑफ सेल या अन्य स्वाइप मशीनों, इलेक्ट्रिसिटी मीटर आदि के नंबर 13 अंक के हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि दस नंबर का डिजिट बदलने के पीछे यह वजह है कि अब नंबर बदलने के लिए गुजाइंश नहीं बची है।

 

  1. अब आप घर बैठे ई-पैन कार्ड बनवा सकते हैं। पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानि पैन कार्ड बनवाने की लंबी प्रक्रिया होती है, लेकिन अब इस झंझट से लोगों को छुटकारा मिलेगा और लोगों को घऱ बैठे खुद की इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के जरिये आवेदन कर पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

 

  1. एक जुलाई से चालू खाते में रकम पर ब्याज की राशि को भी घटा दिया है। अब चालू खाते में जमा रकम पर 5 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा, जबकि पहले 4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता था।

 

  1. एक जुलाई से ऑस्ट्रेलिया के लिए वीजा लेना महंगा होगा। आस्ट्रेलिया ने अलग-अलग श्रेणी के वीजा दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है जिसके बाद भारत में भी असर पड़ा है और एक जुलाई से स्टूडेंट वीजा, बिजनेस वीजा, पार्टनर वीजा समेत कई प्रकार के वीजा में 10 फीसदी तक बढोत्तरी क दी है।

 

  1. निजी कंपनियां घरेलू इस्तेमाल होने वाले ऑक्सीटोसिन का इंजेक्शन नहीं बना सकेगी। इन इंजेक्शनों के निर्माण पर सरकार ने रोक लगा दी है।

 

  1. जीएसटी में रिफंड को लेकर सरकार के कुछ नियम कड़े किये हैं। इसमें एक जुलाई से जीएसटी में इनपुट टैक्स क्रेडिट रिफंड के नियमों में थोड़ी सख्ताई दिखाई गई है।बिल और रिटर्न में गड़बड़ी करने पर रिफंड नहीं दिया जाएगा। वहीं जीएसटीआर-3बी रिटर्न भरने की छूट 30 जून को खत्म कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *