हरियाणा में ग्रुप डी के हजारों कर्मचारियों को बड़ी राहत, देखिये

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana 
08 Dec, 2019

हरियाणा सरकार ने ग्रुप-डी के हजारों कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उनके विभागों का पुन: आवंटन या उनके पदों को पुन: पदनामित किया है। सभी सम्बंधित ग्रुप-डी कर्मचारियों को विभाग या कार्यालय में पुन: आवंटित पद के समक्ष तुरंत या तीन कार्यदिवसों के अंदर अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने निर्देश दिए गए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि उनके पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जा रहा है, जबकि सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मण्डल आयुक्तों और उपायुक्तों को संबंधित ग्रुप डी कर्मचारियों को तुरंत रिलीव करने के निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार द्वारा इस वर्ष के शुरू में बिना किसी साक्षात्कार के, मैरिट के आधार पर 18000 से अधिक ग्रुप-डी कर्मचारियों की भर्ती की गई थी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस वर्ष जुलाई में ग्रुप-डी के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को विभाग या पद बदलने के लिए एक बारगी मौका देने का फैसला किया था। इस सम्बंध में विशेष रूप से कुक, कॉबलर और बारबर आदि के पदों पर नियुक्त कर्मचारियों और अपने निवास स्थान से दूर स्थित कार्यालयों में तैनात अन्य कर्मचारियों से आग्रह प्राप्त हुए थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर इस तरह के आग्रहों का निपटारा करने के लिए एक समर्पित वेब पोर्टल बनाया गया था। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को पद या विभाग के पुन: आवंटन के लिए अपना आग्रह उस पोर्टल पर ऑनलाइन जमा करवाने तथा पद या विभाग बदलने के लिए अपने विकल्प देने के निर्देश दिए गए थे।

पद और विभाग दोनों अथवा केवल पद या विभाग बदलवाने के लिए कुल 3,412 कर्मचारियों के आग्रह को अंतत: पोर्टल में एक उद्देश्यपरक तर्क के रूप में स्वीकार किया गया था। मौजूदा पद या विभाग और अब आवंटित किए गए पद या विभाग के साथ इन सभी कर्मचारियों की सूची पोर्टल www.csharyana.gov.in पर दिसंबर 9, 2019 से उपलब्ध करवाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न विभागों के कुल 4968 कर्मचारियों ने अपने आग्रह पंजीकृत करवाए थे। इस समय बारबर के पद पर कार्यरत 58 आवेदकों में से 43 आवेदक अपनी पसंद का अन्य पद आवंटित करवाने में सफल हुए हैं। पहले जिन 336 आवेदकों को कुक का पद आवंटित किया गया था, उनमें से 252 आवेदकों को विभिन्न पद आवंटित हुए हैं। इसी तरह, वर्तमान में बतौर माली कार्यरत 257 आवेदकों में से 166 उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक अन्य पद आवंटित किये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *