इनेलो के लिए बड़ी राहत की खबर, फिलहाल राज्यस्तरीय पार्टी की खत्म नहीं होगी मान्यता

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 02 Dec, 2019

हरियाणा में ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी इस बार बाल बाल बच गई है। चुनाव आयोग के नियमों में अगर साल 2014 में संसोधन नहीं किया होता तो इनेलो की राज्यस्तरीय पार्टी की मान्यता खत्म हो सकती थी, लेकिन फिलहाल संसोधित नियम के मुताबिक इनेलो को कोई खतरा नहीं है और मान्यता बच गई है।

दरअसल इस बार के विधानसभा चुनाव में इनेलो को सिर्फ एक सीट पर ही जीत हासिल हुई है। इनेलो को इस बार महज 2.44 फीसदी वोट ही मिले हैं, इनेलो को इस बार के विधानसभा चुनाव में तीन लाख छह हजार 28 वोट मिले हैं और ऐलनाबाद की एक ही सीट पर जीत हासिल कर पाई है। जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में इनेलो को करीब 30 लाख वोट मिले थे।

साल 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद चुनाव आयोग ने नियमो में संशोधन कर यह प्रावधान किया था कि हर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की मान्यता को जारी रखने या रद करने का आकलन एक नहीं, अपितु दो चुनावों में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इनेलो को इसका पूरा फायदा मिला है।

ऐसे में अब इनेलो के लिए अगला विधानसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण होगा। आगामी विधानसभा चुनाव में इनेलो को पूरा जोर लगाना पड़ेगा। इनेलो को अपना चुनाव निशान चश्मा रखने के लिए आगामी विधानसभा चुनाव ही है। क्योंकि चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक दो बार अगर किसी पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं होता है तो उसकी मान्यता रद्द की जाएगी।

आपको बता दें कि इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी 1996 में अस्तित्व में आई थी और साल 2000 में इनेलो को राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा हासिल हुआ था। उसके बाद लगातार तीन चुनावों में इनेलो दूसरे स्थान पर रही है। जबकि 2019 के विधानसभा चुनाव में इनेलो काफी नीचे खिसक गई और इनेलो से ही निकली जेजेपी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया और पहली बार में ही राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *