रोडवेज में किलोमीटर स्कीम में हो रहा है बड़ा घोटाला, नफे राठी ने दिखाए चैक और कागजात

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pardeep Dhankar, Yuva Haryana
Bahadurgarh, 01 Nov, 2018

हरियाणा रोडवेज की प्रति किलोमीटर स्कीम में बड़ा घोटाला हो रहा है। सरकार दावा करती है कि प्रति किलोमीटर स्कीम के तहत प्राईवेट बसों पर खर्च कम होगा । जबकि हकीकत इससे बिल्कुल उल्टा है। प्रति किलोमीटर स्कीम के तहत प्राईवेट बसों पर औसतन 53 रूप्ये 37 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च आयेगा। ये दावा किया है बहादुरगढ़ के पूर्व विधायक और पूर्व विधायक एसोसिएषन के अध्यक्ष नफे सिंह राठी ने।  ने बताया कि लोवैस्ट रेट टेंडर में भरने वाले बिडर को टेंडर देने की बजाय हाईएस्ट बिड भरने वाले को टेंडर दिया गया।

उन्होंने गुड़गांव में पांच बसों का टेंडर हासिल करने वाले संजीव कुमार का चैक भी दिखाया । पांच लाख का ये चैक जगदीश नाम के उस बिडर को दिया गया जिसने अपना भरा हुआ टेंडर वापिस ले लिया था। दरअसल जगदीश ने पांच बसों के लिये गुरूग्राम में 31 रूप्ये 70 पैसे प्रति किलोमीटर का टेंडर भरा था लेकिन ऐन वक्त पर उसने अपना टेंडर विदड्रा कर लिया और संजीव कुमार को टेंडर मिल गया । संजीव कुमार ने पांच बसों के संचालन के लिये 37 रूप्ये 10 पैसे प्रति किलोमीटर का रेट भरा था। सीधे सीधे पांच रूपये 40 पैसे ज्यादा।

पूर्व विधायक नफे सिंह राठी का दावा है कि सरकार ने अपने चहेतों को महंगे रेट पर टेंडर दिलाने के लिये ही ऐसा किया है। उन्होंने कहा कि सरकार दावा करती है कि रोडवेज के परिचालन में 48 रूपये प्रति किलोमीटर खर्च आ रहा है जबकि प्राईवेट बसों पर इससे कम आयेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार का दावा झूठ है। उन्होने कहा कि प्राईवेट बसों को प्रति किलोमीटर स्कीम के तहत औसतन 37 रुपये 30 पैसे के हिसाब से टेंडर दिया हैं। इस 37 रूप्ये 30 पैसे में कन्डक्टर सैलरी के लिये 5 रुपये 80 पैसे प्रति किलोमीटर, मैनेजमैंट एक्सपैंडिचर के लिये 2 रूपये 27 पैसे और टैक्स व परमिट फीस आदि के लिये 8 रुपये प्रति किलोमीटर और दिये जाने है।

ऐसे में एक प्राईवेट बस पर सरकार को 53 रूप्ये 37 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आयेगा। उन्होंने सरकार से प्रति किलोमीटर स्कीम रद्ध कर रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल खत्म कराने की मांग की हैं और इस पूरे घोटाले की जांच भी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *