18 बच्चे होने के कारण मशहूर हुई, पर किसी ने ना सुनी पुकार, बिशर ने गरीबी का दर्द किया बयां

Breaking अनहोनी चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Mewat, 15 June, 2018

मेवात के अकेरा की बिशर को हर कोई जानता है। 18 बच्चों की मां होने का कारण वे देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी मशहूर हैं। 55 साल की बिशर ने अबतक कुल 23 बच्चों को जन्म दिया, जिनमें से 5 बच्चों की जन्म की बाद ही मौत हो गई थी।

13 साल की उम्र में इस मां की शादी हुई थी। अपनी जिन्दगी में 23 बार गर्भवती होने के कारण उन्हें काफी नाम भी मिला। लेकिन बहुत ही कम लोग बिशर की दर्द भरी दास्तां को जानते हैं।

2014 में पति की मृत्यु के बाद से ही वे काफी संघर्ष कर रही हैं। सबसे छोटी बेटी अभी भी महज 6 साल की है। बिशर ने बताया कि दर्द से उनका रिश्ता कुछ ऐसे जुड़ा कि आज तक नहीं छुट पाया।

इतने बच्चों की मां होने की वजह से फेमस तो हुई, मीडिया ने काफी पहचान भी दिलाई। लेकिन गरीबी से कभी नाता नहीं टूटा। वे कहती हैं कि बहुत से लोग उनसे मिलने आते हैं, विदेश से भी कई उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं। लेकिन कोई भी ऐसा नहीं जो उनकी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए।

विदेशी तो उनसे मिलकर रिसर्च भी करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था। बिशर कहती हैं कि उम्र कम होने के कारण वे वृद्धा पेंशन योजना का भी लाभ नहीं उठा सकती।

प्रशासन को तीन सालों में कई बार इसके बारे में बताया, लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं आया। पति की मौत के बाद से बिशर काफी तक्लीफ में जिन्दगी गुजार रही हैं।

बिशर ने यह भी कहा है कि अगर सरकार ने जल्द ही उनकी कोई मदद नहीं की, तो अब सीधा भूख के कारण उनकी मौत की ही खबर सामने आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *