Home Breaking दलितों और गैर दलितों को लड़ाकर सत्ता में लौटना चाहती है भाजपा, RSS आरक्षण विरोधी-रणदीप सुरजेवाला

दलितों और गैर दलितों को लड़ाकर सत्ता में लौटना चाहती है भाजपा, RSS आरक्षण विरोधी-रणदीप सुरजेवाला

0
Yuva Haryana
Narwana (7 April 2018)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि भाजपा दलितों और गैर दलितों को लड़ाकर सत्ता में लौटना चाहती है। भाजपा ने पहले देश में हिंदुओं और मुस्लिमों को लड़ाया, अब दलितों और गैर दलितों को लड़ाने के प्रयास में है। उन्होंने कहा कि गरीबों के बच्चों को मिलने वाले वजीफे की राशि में भारी कटौती करके गरीबों का शोषण करने का काम भाजपा कर रही है।

सुरजेवाला शनिवार को नरवाना के डॉ.भीमराव अंबेडकर भवन एवं छात्रावास में आयोजित डॉ.भीमराव आंबेडकर जयंती कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संविधान में गरीबों के हकों को उठाकर समाज में समानता लाने का प्रयास किया लेकिन भाजपा और आरएसएस आरक्षण को खत्म करने का षडय़ंत्र रच रही है।

उन्होंने आज के अखबारों की कटिंग दिखाते हुए कहा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और संचालक मनमोहन वैद्य कह रहे हैं आरक्षण के कारण देश में असमानता फैली है। समानता के लिए आरक्षण को खत्म कर देना चाहिए। उन्होंने मोदी सरकार गरीबों के हकों को खत्म करना चाहती है लेकिन कांग्रेस पार्टी उनके मंसूबे पूरे नहीं होने देगी।

सुरजेवाला ने बताया कि 1989 में राजीव गांधी की सरकार में एससी और एसटी के लोगों को सरंक्षण देने के लिए कानून बनाया था जो केंद्र सरकार की दलील के कारण कमजोर हो रहा है लेकिन कांग्रेस इसकी पूरी पैरवी करेगी।

 

उन्होंने बताया कि कांग्रेस के शासन में 2013 में केंद्र की नौकरियों में एक लाख गरीब युवाओं को नौकरियां दी गई थी लेकिन भाजपा ने मात्र 8500 युवाओं को नौकरी दी। 82 प्रतिशत बैकलाग खाली है। सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक गरीब बच्चों के लिए 882 करोड़ रूपयों का प्रावधान किया था जो भाजपा सरकार ने घटाकर मात्र 125 करोड़ कर दिया। कैसे गरीबों का भला करेगी भाजपा सरकार।

उन्होंने कहा कि गरीब पर अतिक्रमण और सामाजिक शोषण बढ़े हैं। उन्होंने उन लोगों की कड़ी आलोचना की जो ये कहते हैं कि अंबेडकर ने संविधान पर जिल्द चढ़ाई है लेकिन अंबेडकर ने संविधान पर आत्मा की जिल्द चढ़ाई है। अगर भाजपा को दोबारा से मौका मिला तो सामाजिक ताना बाना खत्म कर देगी जिससे हर वर्ग को सजग रहने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में समाजसेवी सतबीर दबलैन विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए। सतबीर दबलैन ने कहा कि बाबा साहेब ने समानता की विचारधारा का जो सपना संजोया था, वह देश को नई दिशा देता रहेगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहब के कारवां को रुकने नहीं दिया जाएगा। सतबीर ने अंबेडकर भवन में एक कमरा निर्माण करवाकर दान देने की भी घोषणा की।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सरकारी स्कूलों में कार्यरत 1983 पीटीआई को राहत, फिलहाल बने रहेंगे पद पर

Yuva Haryana, Chandigarh स्कूल शिक्षा विभाग 1983 पीटीआई हटाने के आदेशों पर मौखिक रूप से रो…